ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के दो आरोपों को मंजूरी, फाइनेंशियल रिकार्ड मामलों में भी होगी सुनवाई

नई दिल्ली (एजेंसी). सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के फाइनेंशियल रिकार्ड से संबंधित तीन मामलों की सुनवाई करेगा। साथ ही कोर्ट ने इसके लिए मार्च का समय निश्चित किया है। उम्‍मीद है कि इन मामलों पर फैसला जून अंत तक होगा। इसी समय 2020 राष्‍ट्रपति चुनाव के बीच आएगा। जब से ट्रंप राष्‍ट्रपति बने हैं तब से उनके खिलाफ पहली बार कोर्ट में मामला पहुंचा है।

यह भी पढ़ें :

क्या हुआ जब गिर पड़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

डेमोक्रेटिक बहुमत वाले हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की कमेटी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दो आरोपों को मंजूरी दे दी। इससे उनके खिलाफ महाभियोग चलाने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी ने शुक्रवार को 23-17 से महाभियोग के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

यह भी पढ़ें :

रायपुर : क्या आप शेषन के पहले का चुनाव देखना चाहते हैं तो इंदिरा गांधी वार्ड में जाएं

ट्रंप पर उनके प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के खिलाफ जांच को लेकर यूक्रेन पर दबाव बनाने और डेमोक्रेट्स को इसकी जांच करने से रोकने का आरोप है। अगर अगले सप्ताह हाउस ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव के पक्ष में वोट करता है तो वह इस कार्यवाही का सामना करने वाले अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति होंगे।

यह भी पढ़ें :

INDvWI : वन-डे सीरीज से पहले चोटिल भुवनेश्वर हुए टीम से बाहर, शार्दुल ठाकुर को मिली जगह

हालांकि ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने की संभावना बेहद कम है, क्योंकि सीनेट में उनकी पार्टी रिपब्लिकन बहुमत में है।

मामले की सुनवाई के दौरान डेमोक्रेट्स ने ट्रंप पर अमेरिकी संविधान और सुरक्षा को खतरे में डालने, जुलाई में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दिमीर जेलेंस्की को फोन कर बिडेन के खिलाफ जांच का दबाव बनाने का आरोप लगाया था।

यह भी पढ़ें :

अजय देवगन की 100वीं फिल्म ‘तानाजी’ के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दर्ज

कमेटी के चेयरमैन जेरी नाडलेर ने कहा, अमेरिका के लिए आज काला दिन है क्योंकि 150 साल के इतिहास में तीसरी बार कमेटी ने किसी राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया है। अगर महाभियोग चलता है तो उन्हें सीनेट में अगले साल की शुरुआत में ट्रायल से गुजरना होगा, जो राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले होगा।

यह भी पढ़ें :

इन दवाओं के दाम में 50% की होगी वृद्धि

Related Articles

Comments are closed.