भारत और अमेरिका एक साथ मिलकर काम करें : नरेन्द्र मोदी

वाशिंगटन डीसी (एजेंसी). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  अपने दौरे के तीसरे दिन अमेरिका के वाशिंगटन डीसी स्थित व्हाइट हाउस पहुंचे हैं. इस दौरान यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया है. इस दौरान पहले प्रेसिडेंट बाइडेन ने संबोधित किया. प्रेसिडेंट बाइडेन ने पीएम मोदी और भारत की जमकर तारीफ की है. इसके बाद पीएम मोदी ने व्हाइट में अपने उद्बोधन में कहा कि इस सदी में विश्व में जो चुनौतिया हैं ऐसे में जरूरी है कि भारत और अमेरिका एक साथ मिलकर काम करें.  

पीएम मोदी ने व्हाइट हाऊस में हिंदी में भाषण दिया है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि वह कई सालों पहले एक आम आदमी के रूप में यूएस पहुंचे थे. यहां पर उन्होंने व्हाइट हाऊस बाहर से ही देखा था. लेकिन यह पहली बार हुआ है कि न सिर्फ भारत के पीएम के लिए बल्कि इतनी बड़ी संख्या में भारतीयों के लिए व्हाइट हाउस के गेट खोले गए हैं. पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान भारतीय संविधान की चर्चा करते हुए कहा कि भारत सर्व जन हिताय-सर्व जन सुखाए.

उन्होंने कहा कि इस सदी में विश्व में जो चुनौतिया हैं ऐसे में जरूरी है कि भारत और अमेरिका एक साथ मिलकर काम करें और नेतृत्व करें जो कि दोनों देश कर रहे है. भारत के साथ साझेदारी के साथ हमने एक मुक्त, समृद्ध, सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र की दृष्टि को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के बीच क्वाड को मजबूत और उन्नत किया है. बाइडेन बोले, भारत के साथ यूएस ने नई तकनीकियों को शेयर किया. इससे हमारी नई पीढ़ियों को मदद मिलेगी.

बाइडेन ने कहा कि भारत और अमेरिका ने गरीबी हटान और जलवायु परिवर्तन पर भी कई काम एक साथ किए हैं और कर रहे हैं. बाइडेन ने कहा कि भारत के साथ अमेरिका के संबंध हर पीढ़ी के साथ और भी मजबूत होते जा रहे हैं क्योंकि दोनों देशों के बीच संबंधों का एक पुल बना है. प्रेसिडेंट बाइडेन ने कहा है कि दोनों देशों के बीच संबंध प्रवासी भारतीयों के अमेरिका में योगदान से ही पता चलता है. न सिर्फ बिजनेस बल्कि अमेरिकी संसद (कांग्रेस) में भी भारतीय बड़ी तादाद में मौजूद हैं.

Related Articles