सूर्य ग्रहण : जाने क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

जाने कब तक रहेगा सूर्य ग्रहण, क्या करें इस दौरान

ज्योतिषाचार्य डॉ दत्तात्रेय होस्केरे

रायपुर (अविरल समाचार). 26 दिसंबर 2019  पौष मास, दिन गुरुवार, पक्ष अमावस्या, नक्षत्र मूल ,नक्षत्र स्वामी केतु और वृद्धि योग में सूर्य ग्रसित होंगे। ग्रहण से कंकण सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) जोकि केतु के नक्षत्र मूल में लगेगा। ज्योतिष की दुनिया में है अति महत्वपूर्ण।

यह भी पढ़ें :

क्रिसमस पर RBI ने दिया ये बड़ा तोहफा, पढ़ें क्या है इसमें …

सूर्य ग्रहण का विवरण-

ग्रहण का स्पर्श : प्रात: 8.14 बजे

ग्रहण का मध्य: प्रात: 9.36 बजे

ग्रहण का मोक्ष : प्रात: 11.15 बजे

सूतक
ग्रहण का सूतक काल 25 दिसंबर 2019 को रात्रि 08 :14 बजे से प्रारम्भ हो जाएगा।

सूर्य ग्रहण का संयोग 
धनु राशि में सूर्य ग्रहण से ग्रसित होंगे और साथ ही साथ धनु राशि में षष्ठ ग्रही योग बन रहा है जोकि अपने आपमें दुर्लभ है। धनु राशि में सूर्य के साथ चन्द्रमा ,बुध , गुरु, केतु और शनि ग्रसित होंगे। विशेष बात यह है कि राशि स्वामी बृहस्पति और नक्षत्र स्वामी केतु स्वयं सूर्य के साथ ग्रसित हो रहे है।

यह भी पढ़ें :

मप्र : 10 रुपये किलो बिक रहा था चोरी हुआ प्याज, 2 गिरफ्तार

उपाय
ग्रहण के समय में आदित्य हृदयस्त्रोत का पाठ, गुरु मंत्र का जाप, गायत्री मंत्र का जाप और ग्रहण समाप्त होने के बाद गेंहू, घी, लालमिर्च, गुड़ तांबे का पात्र, कुशा का आसन रुद्राक्ष माला दान देने से अत्यंत शुभ फल की प्राप्ति होती है।

ग्रहण पर क्या करें-
– ग्रहण पश्चात दान अवश्य देना चाहिए और संतो,बड़ों और गुरु का आशीर्वाद लेना अनिवार्य होता है।
– ग्रहणकाल में वृद्ध, रोगी, नवजात शिशु, जल दवा भोजन न लेने के लिए बाध्य नहीं होता है वह सेवन कर सकते है।

– ग्रहण काल में किसी भी प्रकार का लेनदेन, यात्रा, शुभ कार्य न करें। देव पूजन न करें। ग्रहण समय में सोने से बचे।
– ग्रहण काल में देव स्तुति, मंत्र जप करना चाहिए।

यह भी पढ़ें :

फिर बढ़ सकते हैं मोबाइल के टैरिफ

सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव :-

 मेष – आपकी राशी से नवें भाव में ग्रहण लग रहा है |26 दिसंबर को पड़ने वाले सूर्य ग्रहण की वजह से मेष राशि के जातकों की परेशानियां बढ़ेंगी, साथ ही उन्हें किसी अपने से धोखा भी मिल सकता है।

 वृषभ – आपकी राशीसे आठवें  भाव में ग्रहण लग रहा है |सूर्य ग्रहण के चलते वृष राशि के जातकों को वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगा, साथ ही ग्रहण के प्रभाव के चलते आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

यह भी पढ़ें :

फराह खान, रवीना टंडन, भारती सिंह के खिलाफ धार्मिक भावनाएं आहत करने पर FIR दर्ज

मिथुन – आपकी राशी से सातवें भाव में ग्रहण लग रहा है |सूर्य ग्रहण के चलते मिथुन राशि के जातकों को व्यापार में नुकसान होगा, साथ ही इस राशि के पति-पत्नी को कष्ट भी उठाना पड़ सकता है।

कर्क- आपकी राशी से छठवें भाव में ग्रहण लग रहा है |कर्क राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण शुभ रहेगा। इस राशि के जातक अपने शत्रुओं को परास्त करने में सफल होंगे और साथ ही उन्हें करियर में उन्नति भी मिलेगी।

सिंह – आपकी राशी से पांचवें भाव में ग्रहण लग रहा है |सूर्य ग्रहण के चलते सिंह राशि के जातकों को अपनी संतान से कष्ट हो सकता है, साथ ही कार्यस्थल पर तनाव का माहौल हो सकता है।

यह भी पढ़ें :

दिल्ली : देर रात गोदाम में लगी भीषण आग, 40 लोग सुरक्षित बचाए गए

कन्या – आपकी राशी से चौथें  भाव में ग्रहण लग रहा है |ग्रहण के चलते कन्या राशि के जातकों को महिला पक्ष से नुकसान उठाना पड़ सकता है, साथ ही कन्या राशि के लोगों के कर्जों में बढ़ोतरी होगी।

तुला – आपकी राशी से तीसरे भाव में ग्रहण लग रहा है |तुला राशि के जातकों की मान-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही सिरदर्द से परेशानी हो सकती है।

वृश्चिक – आपकी राशी से दुसरे भाव में ग्रहण लग रहा है |वृश्चिक राशि के जातक निवेश करने से बचें। नए काम की शुरुआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

दिल्ली विधानसभा चुनाव : आम आदमी पार्टी शुरू करेगी डोर-टू-डोर कैंपेन, 35 लाख घरों तक पहुंचेगा सरकार का रिपोर्ट कार्ड

धनु – आपकी राशी पर ही ग्रहण लग रहा है|धनु राशि के जातकों की सेहत खराब हो सकती है।

मकर – आपकी राशी से बारहवें भाव में ग्रहण लग रहा है |सूर्य ग्रहण के चलते मकर राशि के जातकों के खर्चों में बढ़ोतरी होगी।

कुंभ – आपकी राशी से ग्यारहवें भाव में ग्रहण लग रहा है |कुंभ राशि के जातकों को पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ सकता है, साथ ही मानसिक तनाव में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

मीन – आपकी राशी से दसवें भाव में ग्रहण लग रहा है |नौकरीपेशा जातक को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मान हानि हो सकती है।

यह भी पढ़ें :

सर्दियों में कैसे बनाये गाजर की खीर

Related Articles

Comments are closed.