ब्रिटेन चुनाव : कंजरवेटिव पार्टी को भारी बहुमत, बोरिस जॉनसन फिर बनेंगे प्रधानमंत्री, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली (एजेंसी). ब्रिटेन में शुक्रवार को आम चुनाव के नतीजे आने शुरु हो गए है। शुरुआती नतीजों में ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी बहुमत के आंकड़े (326) को पार कर गई है। हालांकि विपक्षी लेबर पार्टी भी 200 सीटें जीतने के करीब है। पीएम मोदी ने कंजरवेटिव पार्टी को जीत की बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पीएम बोरिस जॉनसन को प्रचंड बहुमत के साथ लौटने के लिए बहुत-बहुत बधाई। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और भारत-ब्रिटेन संबंधों के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं।

ब्रिटेन में गुरुवार को मतदाताओं ने देश के एक ऐतिहासिक और निर्णायक आम चुनाव के लिए मतदान किया। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलने के बाद देश का भविष्य कैसा होगा? लोगों का मिजाज ब्रेग्जिट को लेकर कैसा है? इस विषय पर होने वाली कार्रवाई का निर्धारण भी इसी चुनाव के माध्यम से होगा। एग्जिज पोल के मुताबिक, 650 सीटों वाली संसद में कंजरवेटिव पार्टी को 368, लेबर पार्टी को 191, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) को 55, लिबरल डेमोक्रेट्स को 13 सीट मिलती दिख रही है।

एग्जिट पोल के नतीजों के जवाब में जॉनसन के पिछले मंत्रिमंडल की सदस्य रही भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने कहा कि सर्दियों के इस मौसम में यह एक कठिन चुनाव रहा है, क्योंकि हम चाहते थे कि कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत मिले, जिसके लिए हमें इस मौसम में चुनावी रैलियों में बहुत मेहनत करनी पड़ी। एग्जिट पोल के नतीजे सुखद हैं।

पटेल ने कहा कि हम प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और ब्रेग्जिट किया जाना एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। सौदा वहीं है, बस हम आगे बढ़ना चाहते हैं। जीतने के बाद सरकार सबसे पहले ब्रेग्जिट डील खत्म करने का काम करेगी। यह क्रिसमस से पहले भी हो सकता है।

दूसरी ओर चुनाव में पार्टी के लिए भारी हार की भविष्यवाणी होने के बाद जेरेमी कॉर्बिन ने लेबर पार्टी के नेता के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा की है। कॉर्बिन ने कहा कि वे आगे किसी भी चुनाव में पार्टी का नेतृत्व नहीं करेंगे। कॉर्बिन ने हार के पीछे ब्रेग्जिट को वजह बताया और कहा कि सामाजिक न्याय का मुद्दा आगे भी जारी रहेगा। हम वापसी करेंगे। लेबर पार्टी का संदेश हमेशा मौजूद रहेगा।

Related Articles