गूगल बंद करेगा गूगल प्लस सोशल प्लेटफार्म

नई दिल्ली (एजेंसी)। गूगल की सर्विसेस का फायदा तो पूरी दुनिया लेती है, लेकिन क्या आपको पता है ​गूगल अपनी एक सर्विस बंद करने वाला है। जी हां 2 अप्रैल 2019 से गूगल प्लस की सर्विस यूजर्स के लिए बंद कर दी जाएगी। इस संबंध में गूगल ने पहले ही अपने गूगल प्लस यूजर्स अक्टूबर 2018 को जानकारी दे दी थी। अब गूगल सपोर्ट पेज पर कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं को जानकारी देते हुए कहा है कि 2 अप्रैल को आपका गूगल प्लस का कोई भी पेज जो आपने क्रिएट किया हो, बंद हो जाएगा। इसके बाद हम यूज़र्स के गूगल प्लस अकाउंट के कॉन्टेंट को डिलीट करना शुरू कर देंगे। बता दें गूगल ने यह फैसला 5 करोड़ से भी ज्यादा यूज़र्स का डेटा हैक होने के बाद लिया था।

साल 2004 में गूगल ने ऑरकुट लांच किया था, लेकिन यूज़र्स को फेसबुक ज्यादा यूज़र फ्रेंडली लगा और उन्होंने गूगल की सोशल नेटवर्किंग सर्विस ऑरकुट को अलविदा कह दिया। हालांकि भारत और ब्राजील में ऑरकुट को ज्यादा पसंद किया गया था।

गौरतलब है कि गूगल ने 2011 में अपना सोशल नेटवर्किंग सर्विस गूगल प्लस लॉच किया ​था। शुरुआत में इसके यूजर्स 450 मिलियन तक पहुंच गए थे लेकिन फिर कम होने शुरू हो गए। लोगों के बीच लोकप्रिय नहीं होने के चलते इसके यूजर्स लगातार घटने लगे थे और साल 2015 में इसके 111 मिलियन यूज़र्स  ही रह गए थे। वहीं, एक बार हैकरों ने गूगल प्लस के 5 करोड़ से ज्सादा यूजर्स के डेटा पर सेंध लगा दी थी। इसके बाद से गूगल ने इसे बंद करने का फैसला लिया था।

Related Articles