डिज़्नी का फॉक्स अधिग्रहण 20 मार्च को प्रभावी होगा

न्यूयॉर्क (एजेंसी)। डिज़्नी की 71 बिलियन डॉलर में अधिकांश 21st सेंचुरी फॉक्स खरीदने का सौदा बुधवार 20 मार्च को प्रभावी होगा, कंपनियों ने मंगलवार सुबह कहा।

यह मनोरंजन व्यवसाय में एक युगांतरकारी घटना होगी – दो फिल्म स्टूडियो का विलय और फॉक्स की समाप्ति जैसा कि हम सभी जानते हैं।

20 वीं शताब्दी के फॉक्स स्टूडियो के कर्मचारी छंटनी और अन्य बड़े परिवर्तनों के लिए तैयार हैं।

डिज़्नी (डीआईएस) फॉक्स स्टूडियो हासिल करेगा, साथ ही हुलु में एक नियंत्रित हिस्सेदारी, एफएक्स और नेट जियो जैसे मनोरंजन चैनलों और अन्य संपत्ति।

21st सेंचुरी फॉक्स के शेष भाग को फॉक्स के रूप में जानी जाने वाली एक नई कंपनी में बदल दिया जाएगा। इसमें फॉक्स प्रसारण नेटवर्क, फॉक्स न्यूज और फॉक्स स्पोर्ट्स शामिल होंगे।

यह सौदा दिसंबर 2017 में प्रस्तावित था। कॉमकास्ट ने मुकाबला करने की कोशिश की, लेकिन डिज़्नी ने मर्डोक परिवार और फॉक्स के शेयरधारकों को और बड़े प्रस्ताव की पेशकश की। जुलाई 2018 में डिज्नी प्रबल हुआ।

तब से, कंपनियां सभी आवश्यक विनियामक अनुमोदन की मांग कर रही हैं। फॉक्स-नियंत्रित नेटवर्क “एक अजीब स्थिति में है”, जैसा कि एडविक ने हाल ही में कहा था।

संयुक्त डिज़्नी-फॉक्स की नई संरचना को अधिकारियों द्वारा तैयार कर लिया गया है। और मंगलवार को कंपनियों ने कुछ अंतिम चरणों को विस्तृत किया, जो सौदा बंद होने से पहले होना था। लेकिन अभी भी कमियों के बारे में कुछ अनिश्चितता है।

विश्लेषकों को उम्मीद है कि डिज़्नी कम से कम 5,000 लोगों को छोड़ेगा – फॉक्स की तरफ से कुछ, डिज़्नी की ओर से अन्य – समेकन के परिणामस्वरूप। कंपनी ने विशिष्ट योजनाओं के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन निवेशकों से कहा गया है कि “2021 तक लागत तालमेल में कम से कम 2 बिलियन डॉलर की परिचालन क्षमता से व्यवसायों के संयोजन के माध्यम से महसूस किया जाए।”

जिस दिन इस सौदे की घोषणा की गई, व्हाइट हाउस ने कहा कि विलय श्रमिकों के लिए अच्छा होगा।

“मुझे पता है कि राष्ट्रपति ने आज रूपर्ट मर्डोक से बात की और उन्हें सौदे के लिए बधाई दी और सोचा – राष्ट्रपति के पसंदीदा शब्दों में से एक का उपयोग करने के लिए- ‘यह नौकरियों के लिए एक बड़ी बात हो सकती है’ और  निश्चित रूप से देखने के लिए तत्पर है। प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा कि तब उनमें से बहुत कुछ बनाया गया था।

Related Articles