अमेरिका ने वुहान को कोविड-19 का स्त्रोत बताया, चीन बोला- बलि का बकरा ना बनाएं

नई दिल्ली(एजेंसी). कोरोना वायरस संकट पर हुई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अमेरिका और चीन आमने सामने आ गए. अमेरिका ने चीन पर गंभीर आरोप लगाए और कहा कि कोरोना वायरस का स्त्रोत चीन का वुहान शहर था और इसके बारे में चीन ने समय से सूचित नहीं किया. इस पर चीन ने भी जवाब देते हुए कहा कि इस महामारी के समय में एक-दूसरे पर आरोप लगाने से हम कहीं नहीं पहुंचेंगे. लोगों की जिंदगियां बचाना सबसे बड़ी प्राथमिकता है. इस बैठक में अमेरिका ने पारदर्शी तरीके से समय पर हेल्थ डाटा साझा करने का मसला प्रमुखता से उठाया. अमेरिका ने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए ज़रूरी है कि इसके स्रोत (जोकि वुहान में था) पर इसका विश्लेषण किया जाए. उसके बाद इस महामारी के फैलाव और वैज्ञानिक तरीके से डेटा जुटाना बहुत ज़रूरी है और चीन को इसके लिए सहयोग करना चाहिए था.

यह भी पढ़ें :-

Coronavirus के कारण इस शख्स की मौत से टूटीं रश्मि देसाई, सोशल मीडिया पर छलका दर्द

चीन ने कहा कि किसी को बलि का बकरा बनाने से फायदा नहीं होगा, बल्कि लोगों की जान बचाने पर जोर दिया जाए. वहीं रूस ने कोरोना के दौर में दूसरे देश पर लगाये गये प्रतिबंधों को हटाने पर ज़ोर दिया. चीन ने ये भी कहा कि कोविड-19 एक वैश्विक चुनौती है .चीन संयुक्त राष्ट्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस लड़ाई को लड़ने के लिए उठाए जा रहे कदमों के लिए धन्यवाद देता है.

यह भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र: 14 दिन सरकारी क्वॉरन्टीन में रहेगा वधावन परिवार, सीबीआई तय करेगी कब होगी गिरफ्तारी

यूएनएससी की बैठक में अमेरिका और चीन के बीच जो तनातनी हुई उसके तहत अमेरिका ने आरोप लगाया है कि कोरोना चीन के वुहान शहर से फैला है. जबकि चीन ने जवाब देते हुए कहा है कि इस वक्त अमेरिका लोगों की जान बचाने पर ध्यान दे. बता दें कि गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुए. इसमें संयुक्त राष्ट्र के जनरल सेक्रेटरी एंटोनियो गुतेरेस ने कहा कि इस महामारी के समय में देशों को आपसी मतभेद भुलाकर एक साथ मिलकर काम करना होगा क्योंकि ये पीढ़ियों की लड़ाई है.

यह भी पढ़ें :-

EMI टालने का विकल्प लेने पर भी कट गई किश्त? SBI के ग्राहक ऐसे पा सकते हैं रिफंड

संयुक्त राष्ट्र के सेक्रेटरी जनरल ने कहा कि आतंकियों से खतरा टला नहीं है, जिस वक्त सभी देश कोरोना से लड़ने पर केंद्रित हैं, आतंकी इस वक़्त आतंकी हमलों को अंजाम दे सकते हैं. कोरोना की वजह से तैयारी के स्तर पर जो कमियां सामने आई है उससे आतंकियों को बायोटेररिस्ट हमला करने का रास्ता मिल सकता है.

यह भी पढ़ें :-

दुनिया के एकमात्र नेता बने पीएम नरेंद्र मोदी जिन्हें व्‍हाइट हाउस के ट्विटर हैंडल से किया गया फॉलो

Related Articles

Comments are closed.