हैकर ने पुरे देश की दूरसंचार व्यवस्था ध्वस्त की, 3 साल की सज़ा

लंदन(एजेंसी)। एक ब्रिटिश हैकर को एक शक्तिशाली साइबर हमले को अंजाम देने के लिए जेल में डाल दिया गया है, जिसने लाइबेरिया के पूरे दूरसंचार नेटवर्क को ठप कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप पश्चिम अफ्रीकी देश की एक बड़ी दूरसंचार कंपनी को 10 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।डैनियल काये ने हाल ही में स्वीकार किया कि उन्होंने अक्टूबर 2015 में एक अफ्रीकी फोन कंपनी लोनस्टार पर कई हमले किए। हमला इतना शक्तिशाली साबित हुआ कि उसने लाइबेरिया का इंटरनेट कनेक्शन ठप कर दिया दिया।एक रिपोर्ट के अनुसार, काये को एक प्रतिद्वंद्वी कंपनी, सेलकॉम ने हमलों को अंजाम देने के लिए काम पर रखा था। हालांकि, ऐसी कोई खबर नहीं आयी है कि सेलकॉम को काये की गतिविधियों के बारे में पता था।

पिछले महीने, हैकर ने स्वीकार किया कि उसने बोटनेट का उपयोग करने और आपराधिक संपत्ति रखने का दोषी माना। बोटनेट जुड़े हुए कंप्यूटरों की एक श्रृंखला है जो सिस्टम और नेटवर्क पर हमला करने के लिए उपयोग की जाती हैं। काये को फरवरी 2107 में गिरफ्तार किया गया था और शुक्रवार को लंदन के ब्लैकिआर्ड्स क्राउन कोर्ट में 32 महीने जेल की सजा सुनाई गई थी।नेशनल क्राइम एजेंसी (एनसीए) ने बताया कि साइबर हमले के बाद लाइबेरिया ने ऑफलाइन कार्रवाई की, लोनेस्टार ने कथित कार्रवाई में लगभग $ 6,00,000 खर्च किए, लेकिन यह हजारों ग्राहकों को कंपनी छोड़ने से रोक नहीं सका।

एनसीए की राष्ट्रीय साइबर अपराध इकाई के प्रमुख माइक ह्यूलेट ने सीएनएन को बताया, ‘डैनियल काये एक बेहद कुशल और सक्षम हैकर की तरह काम कर रहे थे।’ उन्होंने कहा, ‘उनकी गतिविधियों ने दुनिया भर के देशों में कई व्यवसायों को नुकसान पहुँचाया, साइबर अपराध की सीमाहीन प्रकृति का प्रदर्शन किया।काए ड्यूश टेलीकॉम पर हमलों के लिए भी जिम्मेदार था जिसने 2016 में 1 मिलियन से अधिक ग्राहकों की सेवाओं को प्रभावित किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *