सोने-चांदी की कीमतों में उछाल या गिरावट? जानें- आज का ताजा भाव

नई दिल्ली(एजेंसी): शुक्रवार (19 जून, 2020) को शुरुआती कारोबार में गोल्ड की कीमतों में उछाल दर्ज की गई लेकिन चांदी के दाम गिर गए. वायदा बाजार में सोने की कीमत  में 0.03 फीसदी यानी 13 रुपये की बढ़त दर्ज की गई और यह  47,368 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई, वहीं चांदी की कीमत 0.15 फीसदी यानी 73 रुपये गिर कर 47,788 रुपये प्रति किलो पर आ गई.अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत 47,302 रुपये रही वहीं पांच अगस्त को एक्सापयरी वाली फ्यूचर कीमत 47,403 रुपये प्रति दस ग्राम रही.

गुरुवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुई चढ़ गई थी. गुरुवार को यहां सोने की कीमत 280 रुपये चढ़ कर 48,305 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सिल्वर भी 260 रुपये चढ़ कर 49,452 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमतों में तेजी देखी गई. कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. अमेरिकी में हाजिर सोने की की कीमत 0.1 फीसदी चढ़ कर 1724.91 डॉलर पर पहुंच गई. फ्यूचर मार्केट में सोने की कीमत 1,733 डॉलर प्रति औंस रही.

दरअसल चीन और अमेरिका में कोरोनावायरस संक्रमण के दूसरे दौर ने आर्थिक अनिश्चितता बढ़ा दी है. इससे अमेरिकी बाजार में गोल्ड की कीमतों थोड़ी तेजी दिखी. लॉकडाउन की वजह से शेयर बाजार को लगे झटके ने भी निवेशकों का गोल्ड की ओर रुझान बढ़ाया था. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब तक आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह जोर नहीं पकड़ेंगी तब तक निवेशकों की गोल्ड में होल्डिंग नहीं घटेगी. भारत में जो आर्थिक हालात हैं उसकी वजह से रिटेल बाजार में सोने की कीमत में उछाल आ रही है. आने वाले दिनों में सोने और चांदी में थोड़ा उछाल देखने के मिल सकता है.

Related Articles