कोरोना और चीन संकट का गोल्ड-सिल्वर के दाम पर क्या है असर, जानें- आज के भाव?

नई दिल्ली(एजेंसी): गोल्ड और सिल्वर दोनों में आज भी (18 जून, 2020) प्रॉफिट बुकिंग देखने को मिली. गुरुवार को सोने और चांदी दोनों की कीमत में गिरावट दर्ज की गई. वायदा बाजार में सोने की कीमत 0.08 फीसदी यानी 38 रुपये गिर कर 47,300 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई वहीं चांदी की कीमत 0.45 फीसदी यानी 220 रुपये गिर कर 48,216 रुपये प्रति  किलो पर आ गई.

अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत 47,202 रुपये  रही वहीं पांच अगस्त को एक्सापयरी वाली फ्यूचर कीमत 47,310 रुपये प्रति दस ग्राम रही. बुधवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुई चढ़ गई थी. मंगलवार को यहां सोने की कीमत 18 रुपये चढ़ कर 48,220 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सिल्वर भी 380 रुपये चढ़ कर 49,250 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को सोने की कीमतों में तेजी देखी गई. कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. अमेरिकी फ्यूचर मार्केट में सोने की कीमत 1,734 डॉलर प्रति औंस रही.

दरअसल चीन और अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरे दौर ने आर्थिक अनिश्चितता बढ़ा दी है. इससे अमेरिकी बाजार में गोल्ड की कीमतों थोड़ी तेजी दिखी. लॉकडाउन की वजह से शेयर बाजार को लगे झटके ने भी निवेशकों का गोल्ड की ओर रुझान बढ़ाया था. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब तक आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह जोर नहीं पकड़ेंगी तब तक निवेशकों की गोल्ड में होल्डिंग नहीं घटेगी. भारत में जो आर्थिक हालात हैं उसकी वजह से रिटेल बाजार में सोने की कीमत में उछाल आ रही है. आने वाले दिनों में सोने और चांदी में थोड़ा उछाल देखने के मिल सकता है.

Related Articles