सऊदी पत्रकार खशोगी के परिवार ने सऊदी के साथ समझौते से किया इनकार

नई दिल्ली (एजेंसी)। सऊदी पत्रकार और अमेरिकी नागरिक जमाल खशोगी के परिवार ने उनकी हत्या के बाद सऊदी के साथ हुए किसी भी समझौते की बात से इनकार कर दिया है। इससे पहले खबर आई थी कि खशोगी की हत्या के बाद उनके परिवार ने सऊदी अरब से समझौता किया है। इस समझौते के तहत उन्हें घर मिले हैं और हर महीने पैसे भी मिल रहे हैं। वहीं अब खशोगी के बड़े बेटे सालह खशोगी का कहना है कि अभी भी ट्रायल चल रहा है और किसी भी तरह का ना तो समझौता हुआ है और ना ही उसपर विचार किया जा रहा है।

इसमें कहा गया था कि खशोगी के दो बेटों और दो बेटियों को ‘ब्लड मनी’ को तौर पर भारी मात्रा में पैसे दिए जाते हैं।

बता दें खशोगी वाशिंगटन पोस्ट के लिए स्तंभ लिखते थे। उन्होंने सऊदी अरब के राजकुमार सलमान के शासन और उनके बेटे मोहम्मद बिन सलमान के खिलाफ भी कई लेख लिखे थे। उनकी इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास में 2 अक्तूबर को हत्या कर दी गई थी। ये हत्या सऊदी के 15 सदस्यीय दल ने की थी, जिन्हें रियाद से भेजा गया था। खशोगी का शव कभी बरामद नहीं किया जा सका।

इस मामले में तुर्की और कई अमेरिकी सीनेटर सऊदी राजकुमार सलमान बिन मोहम्मद को दी दोषी मानते हैं।मामले में सऊदी के सरकारी वकील ने 11 लोगों पर आरोप लगाया था, लेकिन इनमें से एक भी अभी तक दोषी सबित नहीं हुआ है। वाशिंगटन पोस्ट में इस मामले पर कहा गया था कि राजकुमार सलमान द्वारा बीते साल खशोगी के हर एक बच्चे को 10 हजार डॉलर प्रति माह देने और घर देने का फैसला किया गया था। वहीं सऊदी ने भी इस तरह के किसी समझौते का दावा नहीं किया है।

Related Articles