लॉकडाउन के बीच रात को कर रहे हैं Taxi से सफर, तो याद रखें ये महत्वपूर्ण बातें

नई दिल्ली(एजेंसी): लॉकडाउन में मिली छूट के बाद अब लोग एक शहर से दूसरे शहर आ जा रहे हैं. लेकिन इसके लिए लोग अपनी कार या फिर प्राइवेट टैक्सी से सफर कर रहे हैं. कई बार रात में भी सफर करना पड़ रहा है. ऐसे में रात में टैक्सी से या अपनी कार में सफर करने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए जिससे किसी भी मुसीबत में फंसने से बचा जा सके.

रात में सफर पर जाने से पहले अपनी कार को ठीक से चेक करें, जैसे हेडलैंप्स, फोग लैंप्स, कूलेंट की मात्रा और इंजन ऑयल की मात्रा देखना, आप अपने साथ एक्स्ट्रा इंजन ऑयल और कूलेंट रख सकते हैं.

ड्राइव पर निकलते समय गाडी के सभी टायर्स में हवा का प्रेशर सही रखें, इससे गाड़ी सही चलेगी और रास्ते में कोई दिक्कत नहीं होगी, अगर किसी टायर का वाल्व खराब हो या लीक हो तो उसे ठीक करवा लें. ताकि रास्ते में टायर से हवा न निकले.

रात में गाड़ी चलाते समय ओवर स्पीड का ध्यान रखें, कोशिश कीजिए कि आपकी गाड़ी की रफ्तार कम हो, इससे आपका कंट्रोल गाड़ी पर बना रहेगा. अक्सर कुछ जगह ऐसी होती हैं जहां काफी अंधेरा होता है और खराब रास्तों का पता नहीं चल पता जिसकी वजह से हादसे हो जाते हैं.

रात में ड्राइव करते समय हमेशा केबिन लाइट बंद ही रखें. इससे बाहर की लाइट समझने में दिक्कत नहीं होगी, साथ ही बाहर चलते किसी को भी कार के अंदर बैठे लोगों को अंदर की स्थिति का पता भी नहीं लग सकेगा, सेफ्टी के लिहाज से यह बेहतर है.

रात में हाईवे पर पर गाड़ी चलाते समय किसी सुनसान जगह पर रोकने से बचें, और अगर बहुत जरूरी हो तो आप किसी पेट्रोल पंप या ढाबे/रेस्टोरेन्ट पर गाड़ी को रोक सकते हैं. गाड़ी रोकते समय पार्किंग इंडिकेटर का इस्तेमाल जरूर करें.

आजकल नई कारों में मोबाइल चार्जिंग की सुविधा आती है, लेकिन रात के सफर के दौरान हमेशा एक पावर बैंक अपने साथ लेकर चलें, क्योंकि फोन की बैटरी खत्म हो सकती है और जरूरत पड़ने पर दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

Related Articles