भूलकर भी स्मार्टफोन को इस तरीके से न करें Factory Reset, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली(एजेंसी): आजकल स्मार्टफोन बहुत ज्यादा हैंग होने लगते हैं और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम अपने फोन को Factory Reset कर देते हैं. Factory reset करने से मोबाइल का सारा डेटा डिलीट हो जाता है और फिर से नया जैसा हो जाता है लेकिन factory reset करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. आइए आपको बताते हैं फोन को रीसेट करते समय किन बातों का ध्यान रखें

अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करने से पहले यह जान लें कि इससे आपके फोन का पूरा डाटा डिलीट हो जाएगा. डाटा के साथ फोन में मौजूदा एप्स, डाटा, सेटिंग्स, पासवर्ड सब कुछ डिलीट हो जाएगा. फैक्ट्री रिसेट के बाद आपका फोन ठीक वैसे ही हो जायेगा जैसे नया हो.

जब भी आप अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करें तो उससे पहले फोन के जरुरी डाटा का बैकअप ले लें. आप अपना डाटा किसी दूसरे स्मार्टफोन में या फोन को लैपटॉप से कनेक्ट कर के सेव कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपना डाटा मैमोरी कार्ड में सेव कर लें. इसके बाद सेटिंग्स में जाकर अपने फोन का डाटा मैमोरी कार्ड में बैकअप के तौर पर सेव कर लें.

याद रखें हर स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अलग होता है और इसलिए हर फोन को रिसेट करने की भी अलग-अलग सेटिंग होती है. इसलिए फोन कोरिसेट करने के लिए उसकी सेटिंग्स में जाएं, यहां जाकर प्राइवेसी या बैकअप एन्ड रिसेट विकल्प में जा कर फैक्ट्री रिसेट का चयन कर लें. इसके बाद रिसेट फोन का चुना कर लें.आपका फोन रिसेट हो जाएगा.

लेकिन बार-बार फोन को फैक्ट्री रिसेट करने से इंटरनल स्टोरेज पर गलत प्रभाव पड़ता है. इसलिए जब बहुत जरूरी हो तभी फैक्ट्री रिसेट करें.

Related Articles