राशिफल : मिथुन, कन्या और धनु राशि वाले करें ये काम, मिलेगी सफलता, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

नई दिल्ली(एजेंसी): पंचांग के अनुसार आज आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है. आज नवरात्रि का छठा दिन है. आज के दिन मां कात्यायनी की पूजी की जाती है. आज सुकर्मा योग बना हुआ है. चंद्रमा आज धनु और सूर्य तुला राशि में गोचर कर रहा है. आज का दिन कुछ राशियों के लिए बहुत ही शुभ जाने वाला है.

मेष- आज के दिन अनावश्यक खर्च आपकी जेब ढीली कर सकता है. थोड़ा हाथ खींच कर चलें. ऑफिस के कामकाज में मन लगाएं, गलती की सूरत में नुकसान उठाना पड़ सकता है. व्यापारियों को भी आज मेहनत बढ़ाने की जरूरत है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनना लाभप्रद होगा. पीठ दर्द की समस्या आज घेर सकती है. उठने-बैठने और लेट ने की मुद्रा पर ध्यान दें, नसों में खिचावट की भी आशंका है. परिवार और पड़ोसियों की मदद का मौका मिल रहा है तो आगे बढ़कर पहल मदद करनी चाहिए. भाई को स्वास्थ्य संबंधी मामलों में सावधान रहने की सलाह दें.

वृष- आज के दिन आलस्य आपके लिए नुक़सानदेह है, इसलिए सक्रियता बढ़ाएं. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो कार्यस्थल पर पूरी क्षमता दिखानी होगी. आईटी प्रोफेशनल के लिए दिन अति शुभ रहने वाला है. सोने-चांदी के व्यापारियों को भी लाभ की उम्मीद है. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर और फोकस करने की जरूरत है, लापरवाही परिणाम खराब कर देगी. समय उपयुक्त चल रहा है, सामाजिक मेलजोल को और प्रगाढ़ करें. स्वास्थ्य को लेकर ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों की दिक्कत और बढ़ती नजर आ रही है, आज खासकर सचेत रहें. परिवार में अपनी भूमिका अच्छे से निभाने के चलते आप पर सभी की उम्मीदें हैं, खरा उतरने की कोशिश करें.

मिथुन- आज बेहतर प्लानिंग के साथ कामों में सफलता पाने वाला दिन है, अच्छा प्रदर्शन आपको लक्ष्य तक पहुंचाएंगा. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों की बात करें तो निवेश या बड़े प्रोजेक्ट के लिए सावधानी के साथ निर्णय लें. बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों को आज लाभ मिलता नजर आ रहा है. स्वास्थ्य की दृष्टि से इस राशि के छोटे बच्चों की सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतें. तो वहीं बड़े तनाव न लें, तबीयत खराब हो सकती है. जीवनसाथी के करियर को लेकर अच्छी खबर सुनने को मिलेगी. करियर के लिहाज से आज का दिन बेहतर है. घर में महिलाओं से किसी तरीके का विवाद न करें.

कर्क- आज के दिन हो सकता है मन विचलित और अज्ञात भय से ग्रस्त रहे, ऐसे में धैर्य का दामन नहीं छोड़ना चाहिए. नौकरी और कारोबार में सामने दिख रही प्रतियोगिता का मजबूती से सामना करें. खुद को ज्ञान और तकनीकी से मजबूत बनाएं. बॉस को प्रसन्न रखने की जरूरत है, उनके दिए काम समय पर पूरी दक्षता के साथ पूरा करें. कामकाज को लेकर थोड़ी परेशानियां सामने आ सकती हैं. धीरज बनाए रखें. सेहत से संबंधी दिक्कतों में गैस और एसिडिटी परेशान कर सकती है. घर में सबके साथ अच्छा व्यवहार रखें. बेवजह का तनाव सबके लिए नुकसानदेह होगा. घर में धार्मिक अनुष्ठान आदि प्लान कर सकते हैं.

सिंह- आज खुद को निखारने का दिन है. ज्ञान के बल पर ऑफिस में अपनी प्रतिभा के मुताबिक काम करना होगा अपने को कमजोर न समझें. कामकाज के क्षेत्र में अपनी जानकारी बढ़ाएं और किसी वरिष्ठ से सलाह लेनी हो तो निसंकोच लेनी चाहिए. कारोबारियों को व्यापार के गुण-दोष समझकर काम करने की आवश्यकता है. युवा वर्ग तकनीकी का इस्तेमाल सावधानी से करें, दुरुपयोग के सूरत में नुकसान हो सकता है. सेहत में हृदय संबंधी रोगों से अलर्ट रहना होगा. घर में पिता व पिता तुल्य की सेवा करें और सभी सदस्यों की सेहत का ख्याल रखें. घर में कोई मदद चाह रहा है तो पूरा सहयोग दें.

कन्या- आज के दिन मन आर्थिक लाभ के लिए लालायित रहेगा. मानसिक तौर पर भटकाव महसूस होने की आशंका है, लेकिन फोकस न खोएं. शिक्षक वर्ग के लिए दिन बहुत शुभ है. शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ की प्रबल संभावनाएं दिख रही है. अपना काम अपनी प्रसिद्धि के मुताबिक रखें. युवाओं के लिए दिन सामान्य रहेगा. विद्यार्थी वर्ग कठिन विषयों के लिए मेहनत और बढ़ानी होगी. स्वास्थ्य को लेकर पथरी रोगों से जूझ रहे मरीज आज सावधानी बरतें, दर्द दिक्कतें बढ़ा सकता है. घर में धार्मिक अनुष्ठान की योजनाएं बनेंगी, तो पहले की गयी योजना भी सफल हो सकती है. दांपत्य जीवन में शांति और प्रेम बढ़ाएं.

तुला- आज के दिन मस्तिष्क तीव्र और सतर्कता से काम करेगा. इसे रचनात्मक कार्यों में इस्तेमाल करें. शोधपरक कार्यों में फोकस बढ़ाना होगा. ध्यान रखें कि समय का सही इस्तेमाल जल्द लाभ देगा. थोक के कारोबारियों को अच्छे लाभ की संभावनाएं हैं. विद्यार्थियों को गणित-विज्ञान जैसे कठिन विषयों पर ध्यान लगाने की जरूरत है. जरूरत पर शिक्षक का मार्गदर्शन अवश्य लें. युवा वर्ग अपने से वरिष्ठ और परिवार में बड़े लोगों से सलाह जरूर सुनें, अनदेखी नुकसान पहुंचाने वाली होगी. हेल्थ की बात करें तो कान में दर्द उभर सकता है. जरूरी दवाएं और साफ-सफाई का ध्यान रखें. घर में सजावट और रसोई से जुड़ा सामान खरीद सकते हैं.

वृश्चिक- अपने बातचीत के तरीके पर ध्यान दें, यह न सिर्फ दूसरों पर आपकी छाप छोड़ेगा बल्कि लंबे समय के लिए फायदा या नुकसान का कारण भी बनेगा. मन भक्तिभाव से परिपूर्ण रखें, धार्मिक पुस्तकें पढ़ने से मन शांत रहेगा. सॉफ्टवेयर कंपनी में काम कर रहे लोगों को नया प्रोजेक्ट मिलने की उम्मीद है. ध्यान रखें बड़े लाभ का लालच देकर कोई आपके साथ जालसाजी कर सकता है. युवाओं को भविष्य को लेकर बहुत चिंतित होने की जरूरत नहीं है. यूरिन इन्फेक्शन हो सकता है अलर्ट रहें. जिन्हें पहले से परेशानी है उन्हें खास ध्यान देने की जरूरत है. जीवन साथी की सेहत में भी गिरावट की आशंका है.

धनु- आज के दिन मन सुबह से ही प्रसन्न और उत्साह से भरपूर रहेगा. आप अपने मजाकिया अंदाज और स्वभाव के बल पर लोगों का दिल जीतेंगे. ऑफिस में अगर कोई नया काम मिल रहा है तो पूरी प्रसन्नता के साथ उसे पूरा करें. टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोगों पर आज कामकाज का बोझ और बढ़ेगा. कारोबारियों को व्यापार शुरू करना है तो सरकारी दस्तावेज मजबूत करा लें, लाभ में रहेंगे. स्वास्थ्य आज के दिन पूरी तरह सही रहेगा. पुरानी बीमारियाँ भी राहत देती नजर आ रही हैं. घर में आग लगने संबंधी उपकरणों को लेकर सतर्कता बरतें, हादसे की आशंका बनी हुई है. रसोई में काम करते समय अलर्ट रहें.

मकर- आज के दिन से आपकी कर्मठता और परिश्रम ही पहचान बनेगी. नियम और अनुशासन का पालन पूरी तरह करें. अपने अधीनस्थों में भी इसे जरूर लागू कराएं. नौकरी को लेकर कोई तनाव चल रहा है तो धीरज रखें, जल्द समय बदलेगा. जल्दबाजी में कोई महत्वपूर्ण फैसला न लें, क्योंकि आपको नुकसान होने की आशंका है. अनाज का व्यापार कर रहे लोगों को फायदा मिलेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से पैरों की देखभाल करें, अगर डायबिटीज़ के मरीज हैं तो पैर सूखा रखें और जूतों के चयन में सतर्कता बरतें. आज मां की सेवा करने का मौका मिले तो जरूर करें, इससे उनको अच्छा लगेगा साथ ही आपको भी प्रसन्नता मिलेगी.

कुम्भ- आज घूमने और मनपसंद खरीदारी का दिन है. अपना मूड खराब न करें पूरा दिन अच्छा बीतेगा. सरकारी नौकरी कर रहे लोगों को आज गलतियों से बचने की जरूरत है. पुराने अटके काम भी निपटाएं. कपड़ा कारोबारियों को अच्छा लाभ होने की संभावना है. विद्यार्थी अपनी आने वाली परीक्षाओं की तैयारी शुरू करें. आज हाथ में चोट लगने की आशंका है, कामकाज के दौरान सावधानी बरतना जरूरी है. घर में नल या कोई पाइप लाइन संबंधित काम अटका है तो उसे आज ही ठीक कराएं. परिवार में जो लोग विवाह योग्य हैं, उनके लिए रिश्ते आ सकते हैं या पहले से चल रही बातचीत पक्की हो सकती.

मीन- आज के दिन खुद को संयमित रखें. अनावश्यक क्रोध से बचना होगा. ऑफिस में अपनी टीम को एकजुट कर चलें, तो वहीं दूसरी ओर किसी भी तरीके का विवाद न हो, इसका भी ध्यान रखें. व्यर्थ का तनाव काम प्रभावित करेगा. सामाजिक कार्यों के बीच आज अपने कर्मक्षेत्र को वरीयता देना होगा. कारोबार बदलना चाहते हैं तो कुछ समय के लिए रुकना चाहिए, जल्द समय अनुकूल होने पर प्लानिंग कर सकते हैं. आज दुर्घटना में चोट लगने की आशंका है. सड़क पर चलते वक्त या बिजली उपकरणों के इस्तेमाल में सजग रहें. पारिवारिक कोई विवाद है तो धैर्य और आम राय के साथ सुलझाएं.

Related Articles