नवरात्रि 2020 : इस बार कब हैं दुर्गा अष्टमी, महानवमी और क्या हैं दशहरा की सही तिथियां – जानिए

नवरात्रि 2020 : नवरात्रि का आज पांचवा दिन है और दुर्गा अष्टमी, महानवमी और दशहरा तिथि को लेकर लोगों के बीच संशय बना हुआ है. इसका कारण हिन्दी पंचांग और अंग्रेजी कैलेंडर की तारीखों के बीच का समय है. अंग्रेजी कैलेंडर में 24 घंटे में तारीखें होती हैं जबकि हिन्दी पंचांग में तिथियां 24 घंटे से कम और ज्यादा हो सकती हैं. इसिलिये हिन्दी पंचांग के अनुसार कई बार तिथियों के एक ही तारिख में होने से दो त्योहार भी एक ही दिन पड़ जाते हैं. इसलिये महाष्टमी, महानवमी और दशमी की सही तिथि जानना जरूरी हो जाता है.

यह भी पढ़ें :

बेहद सस्ते दाम में मिल रहा रसोई का ये जरूरी सामान, उठाएं मौके का फायदा और कर लें किचन अपडेट

नवरात्रि 2020  में इस बार अष्टमी तिथि 23 अक्टूबर को सुबह 06.57 बजे आरंभ होकर 24 अक्टूबर की सुबह 06.58 बजे तक रहेगी. इसिलये महाअष्टमी का व्रत इस बार 23 अक्टूबर को ही रखा जाएगा.

महानवमी की तिथि नवरात्रि 2020 में  24 अक्टूबर को सुबह 06.58 बजे से प्रारंभ होकर अगले दिन सुबह 07.41 मिनट तक रेहगी. इसिलये महानवमी व्रत 24 अक्टूबर को रखा जायेगा. इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है.

यह भी पढ़ें :

चीन के जासूसी कांड पर बड़ा खुलासा, PMO के अलावा दलाई लामा और सुरक्षा उपकरण भी निशाने पर थे

इस वर्ष दशमी तिथि 25 अक्टूबर को सुबह 7.41 बजे शुरू होकर 26 अक्टूबर की सुबह 9 बजे रहेगी. इसिलये दशहरा या विजयादशमी 25 अक्टूबर को मनाई जायेगी.

इस बार कन्या पूजन 24 अक्टूबर को किया जायेगा. वैसे महाष्टमी और महानवमी दोनों को कन्या पूजन किया जाता रहा है.

इस बार मां दुर्गा की मूर्ति का विसर्जन 26 अक्टूबर को सुबह 6:29 बजे से सुबह 8:43 बजे बीच किया जायेगा.

यह भी पढ़ें :

चीन के जासूसी कांड पर बड़ा खुलासा, PMO के अलावा दलाई लामा और सुरक्षा उपकरण भी निशाने पर थे

Related Articles