पाकिस्तान में ननकाना साहिब के बाहर हिंसा भड़काने के आरोप में पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली (एजेंसी). पाकिस्तान के पंजाब में ननकाना साहिब में सिखों के खिलाफ हिंसा भड़काने के आरोप में पुलिस ने इमरान चिश्ती नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

गौरतलब है कि ननकाना साहिब में हुई घटना की देश भर में निंदा हो रही है। इसी के साथ इस घटना के बहाने माहौल खराब होने से बचाने के लिए कोशिशें भी की जा रही हैं।

कुछ मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब में की गई पत्थरबाजी के बाद पैदा हुए तनाव के बीच हिन्द-पाक दोस्ती मंच (भारत-पाकिस्तान) चैप्टर के सदस्यों ने गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब परिसर में एक बैठक का आयोजन किया।

लगभग दो वर्ष बाद दोनों देशों के इस मंच के सदस्य इकट्ठे हुए। इस बैठक में सभी ने कहा कि राजनीतिक तनाव के बावजूद दोनों देशों के लोगों को आपस में मिलने से नहीं रोका जाना चाहिए।

दोनों देशों की सरकारें व्यापार खोलें। कृषि उत्पाद एक दूसरे देश में बेचे-खरीदें जाएं। व्यापार की शर्तों को सरल किया जाए। समझौता एक्सप्रेस और सद्भावना बस शुरू की जाए।

मंच के सदस्य रमेश यादव ने बताया कि बैठक में दोनों देशों के बुद्धिजीवियों की राय थी कि जब बातचीत के सभी दरवाजे सरकारों ने बंद कर दिए उस समय लोग अभी खिड़की से झांक कर मधुर संबंधों की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

इस बैठक में शामिल होने के लिए सतनाम माणिक, डॉ. लखविंदर जौहल, दीपक बाली, अमरजीत, डॉ. इंद्रजीत पसरीचा, चरणजीत नाभा और सुरजीत जज भी करतारपुर कॉरिडोर से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब गए थे।

Related Articles