डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा : कड़े सुरक्षा घेरे में रहेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, जाने क्या है तैयारी

नई दिल्ली (एजेंसी). डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अमेरिकी राष्ट्रपति (US President)  की भारत (India) यात्रा के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम अहमदाबाद (Ahmedabad), आगरा और दिल्ली में मुकम्मल किए जा रहे हैं. करीब 36 घंटे की अपनी भारत यात्रा (India Tour) में ट्रंप करीब 4 घंटे अहमदाबाद में बिताएंगे. इस दौरान ज़मीन, आसमान और साबरमती नदी के जल में होने वाली हर हलचल सुरक्षा निगरानी में होगी. इसके लिए हाई टैक सुरक्षा इंतजाम मुकम्मल किए जा रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति की अगवानी की तैयारियों में अमेरिकी वायुसेना का सी-17 विमान एडवांस टीम और जरूरी साजो सामान के साथ अहमदाबाद एयरपोर्ट पर रविवार को ही पहुंच गया था. इस विमान से आई सुरक्षाकर्मियों की टीम केंद्र औऱ राज्य सरकार की सुरक्षा एजेंसियों के साथ तालमेल में व्यवस्थाएं करने में जुट गई है.

यह भी पढ़ें :

प्रियंका गांधी के बहाने विरोधियों को साधने में लगे कमलनाथ, भूपेश

अहमदाबाद में एयरपोर्ट से लेकर साबरमति आश्रम औऱ मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मेहमान अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यक्रमों में हजारों की संख्या में लोग आएंगे. साथ ही दोनों नेताओं का काफिला लोगों की भीड़ से भरे करीब 22 किमी रास्ते का सफर तय करेगा. सूत्रों के मुताबिक दोनों ही ऐसे नेता हैं जिनकी जान को काफी खतरा है. ऐसे में स्वागत आयोजनों और सुरक्षा तैयारियों के बीच तालमेल बैठाना दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियों के बीच चुनौती है. लिहाजा टेक्निकल सर्वेलेंस पर काफी जोर होगा. मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का लगभग हर कोना सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हो इसकी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और अमेरिकी स्नाइपर नियत इमारतों पर तैनात किए जाएंगे. इसके अलावा वायुसेना के हेलीकॉप्टर भी पूरे शहर पर निगरानी उड़ान भरेंगे. साथ ही कुछ स्थानों पर ड्रोन से निगरानी की भी व्यवस्था की जा रही है.

यह भी पढ़ें :

हनुमान जी को पसंद हैं पान का बीड़ा, जाने कैसे अर्पित करें, कैसे बनाये

राज्य प्रशासन के मुताबिक करीब 11 हजार से अधीक पुलिसकर्मी अहमदाबाद में तैनात किए जा रहे हैं. वहीं साबरमति आश्रम और मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम के इर्द-गिर्द के दो किमी के दायरे में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल की जाएगी. सरकारी सूत्रों के मुताबिक विशेष स्थानों पर सुरक्षा इंतजामों की बेहतर प्लानिंग के लिए अहमदाबाद प्रशासन विशेष थ्री-डी कैमरे का भी इस्तेमाल कर रहा है. सुरक्षा इंतजामों की कड़ी में विशेष दस्ते साबरमति नदी में भी गश्त करते नजर आएंगे. महत्वपूर्ण है कि राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमति रिवर फ्रंट का भी नजारा देखने के लिए कुछ देर रुकेंगे. इसके अलावा अहमदाबाद के हवाई अड्डे पर जहां कुछ घंटों के लिए हवाई कर्फ्यू होगा. वहीं राष्ट्रपति ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा के दौरान अहमदाबाद से गुजरने वाली ट्रेनों का रास्ता भी थोड़े वक्त के लिए बदलेगा.

यह भी पढ़ें :

जापान में हर वर्ष होता हैं नेकेड फेस्टिवल, ठंड में लोग करते हैं ऐसा

अहमदाबाद के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप औऱ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप के आगरा जाने का कार्यक्रम है. इसके लिए ताजनगरी में भी सुरक्षा इंतजाम कड़े किए गए हैं. इस सिलसिले में अमेरिकी राष्ट्रपति की हिफाजत करने वाली यूएस सीक्रेट सर्विस, विदेश मंत्रालय के अधिकारियों और राज्य व केंद्र सरकार की सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों की सोमवार को आगरा में बैठक हुई. आगरा में इस अहम यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी 18 फरवरी को पहुंच रहे हैं.

यह भी देखें :

सारा अली खान का नागिन धुन पर रैंप वाक मचा रहा धूम, देखें विडियो

राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी की शाम को ताज का दीदार करने के बाद दिल्ली पहुंच जाएंगे. ऐसे में दिल्ली में भी व्यापाक सुरक्षा इंतजामों को लेकर तैयारियां चल रही हैं. राष्ट्रपति भवन, राजघाट और हैदराबाद हाऊस में औपचारिक सरकारी आयोजनों के लिए 25 फरवरी को ट्रंप का काफिला दिल्ली की सड़कों पर होगा. ऐसे में सोमवार की सुबह दिल्ली वालों की आम आवाजाही और वीवीआईपी ट्रैफिक के बीच तालमेल बैठाने को लेकर फिलहाल कवायद चल रही है.

यह भी पढ़ें :

Women’s T20 World Cup : भारत अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा : हरमनप्रीत कौर

Related Articles