जापान में हर वर्ष होता हैं नेकेड फेस्टिवल, ठंड में लोग करते हैं ऐसा

नई दिल्ली (एजेंसी). जापान (Japan) के होन्शु आइलैंड (Honshu Island) पर शनिवार को एक बहुत ही अजीबोगरीब कार्यक्रम का आयोजन हुआ. जापान के नेकेड फेस्टिवल (Naked Festival) में हिस्सा लेने के लिए कई लोग आगे आए. सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस ईवेंट का नाम ”Hadaka Matsuri” है और जापान में हर साल फरवरी के तीसरे शनिवार को वहां के साइदाइजी कन्नोनिन मंदिर में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. 

इस कार्यक्रम में हर साल की तरह इस साल भी कई हजार पुरुषों ने हिस्सा लिया और इस दौरान वो कम से कम कपड़ों में नजर आए. अधिकतर पुरुष जापानी ”Fundoshi” (लंगोटी) और सफेद रंग की जुराबों में दिखाई दिए. “Hadaka Matsuri” एक फसल उत्सव है जो स्थानीय समय के मुताबिक, लगभग 3 बजे शुरू होता है और इसका उद्देश्य युवा पीढ़ियों में कृषि हितों को विकसित करना है.

यह भी देखें :

सारा अली खान का नागिन धुन पर रैंप वाक मचा रहा धूम, देखें विडियो

ओकायामा पर्यटन बोर्ड के एक प्रवक्ता, मिको इटानो ने कहा, “हमें उम्मीद है कि हम भविष्य में परंपरा को जीवित रखने में सक्षम रहेंगे,”. त्योहार के अनुष्ठानों के एक भाग के रूप में, सभी पुरुष, मंदिर के मैदान के चारों ओर दौड़ते हैं और ठंडे पानी से खुद को शुद्ध करते हैं और फिर मुख्य मंदिर की ओर प्रस्थान करते हैं. इसके बाद सभी प्रतिभागियों को दो लकी स्टिक्स ढूंढनी होती हैं जिसे मंदिर के पुजारी 100 अन्य बंडलों के साथ फेंकते हैं. 

कार्यक्रम के अंत में पुरुष अक्सर लकी स्टिक को खोजने के संघर्ष के कारण घायल हो जाते हैं और चोटों के साथ बाहर निकलते हैं. सीएनएन के मुताबिक, प्रतिभागियों के अलावा, दुनिया के विभिन्न हिस्सों के सैलानी भी इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं.

यह भी पढ़ें :

हनुमान जी को पसंद हैं पान का बीड़ा, जाने कैसे अर्पित करें, कैसे बनाये

Related Articles