ट्रंप को कोरोना वायरस होने के बाद सोशल मीडिया पर अफवाहों का दौर जारी

नई दिल्ली (एजेंसी).ट्रंप को कोरोना वायरस : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की शुक्रवार को पुष्टि के कुछ घंटे के भीतर ही सोशल मीडिया पर इसको लेकर अफवाहों, गलत जानकारियों, और साजिश की कहानियों का दौर शुरू हो गया. हजारों बार साझा किये गए ट्वीटों में यह दावा किया जा रहा था कि हो सकता है कि डेमोक्रेट पार्टी ने बहस के दौरान जानबूझकर राष्ट्रपति को किसी तरह कोरोना वायरस से संक्रमित करा दिया. वहीं फेसबुक पर इसकी भी संभावना जाहिर की जा रही थी कि हो सकता है कि ट्रंप अपनी बीमारी को लेकर झूठ बोल रहे हों.

यह भी पढ़ें :

Amazon wow Salary Days Sale : ग्राहकों को मिल रही हैं 50% तक छुट

वहीं इसी बीच एक और चीज सोशल मीडिया पर देखने को मिली. इंटरनेट पर निराधार अफवाहों को फैलाने वाले समूह ‘क्यूएनन समर्थकों ने भी इस संबंध में लगतार पोस्ट करके अफवाहों को हवा देने का काम किया. क्यूएनन के समर्थक उन निराधार बात को अफवाह देते हैं कि डोनाल्ड ट्रंप उस वैश्विक नेटवर्क के खिलाफ लड़ाई लड़े रहे हैं जो बाल यौन शोषण तस्करी कर रहे हैं और ट्रंप इन लोगों के खिलाफ मोर्चा खोलकर इनकी गिरफ्तारी करवा रहे हैं, जबकि इस संबंध में कोई भी साक्ष्य उपलब्ध नहीं है.

यह भी पढ़ें :

2 करोड़ रुपए या इससे कम है आपका लोन तो नहीं देना होगा ब्याज पर ब्याज, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दी जानकारी

सरकार पर गलत जानकारियों के प्रभाव का कॉर्नेल विश्वविद्यालय में अध्ययन करनेवाली एलेक्जेंड्रा सीरोन कहती हैं, ” चुनाव से कुछ सप्ताह पहले यह राजनीतिक संकट सामने आया है और इसके साथ ही यह एक स्वास्थ्य संकट भी है. दोनों मिलाकर एक तूफान जैसा हो गया है.”

यह भी पढ़ें :

प्रियंका चोपड़ा के नाम दर्ज एक और रिकॉर्ड, 2 घंटे के अंदर ‘Unfinished’ बनी नंबर 1

फेसबुक ने शुक्रवार को कहा था कि उन्होंने तत्काल ट्रंप के संक्रमित होने से जुड़ी गलत जानकारियों की निगरानी शुरू कर दी और गलत पोस्टों को लेकर उनमें ‘फैक्ट चैक (तथ्य जांच) भी शुरू की. उसने कहा, “पहले से ही काफी मात्रा में गलत खबरों का सामना कर रहे चुनावों में यह गलत खबर की एक और कड़ी है.”

यह भी पढ़ें :

लॉन्च से पहले OnePlus 8T के कैमरे और डिजाइन का खुलासा, इस फोन से होगी टक्कर

वहीं ट्विटर का कहना है कि वह गलत जानकारियों वाले ट्वीटों को सीमित करने पर काम कर रहे हैं. जबकि ऑनलाइन गलत जानकारियों का पता लगाने वाली एक टेक कंपनी विनसाइट का कहना है कि करीब 30,000 ट्विटर यूजर ने साजिश वाली कहानियों को रिट्वीट किया.

यह भी पढ़ें :

कंटेंट के लिए न्यूज पब्लिशर्स को पैसे देगा गूगल, अगले तीन साल में 1 अरब डॉलर देने का प्लान

Related Articles

Comments are closed.