जानिए – गुड़ सिर्फ फायदेमंद नहीं है, बल्कि नुकसानदायक भी है

नई दिल्ली(एजेंसी):  यूं तो आपने गुड़ खाने के बहुत फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं गुड़ के सेवन से आपकी कुछ सेहत संबंधी नुकसान भी हो सकते हैं. लंबे समय तक गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. साथ ही शरीर को और भी कई नुकसान हो सकते हैं. चलिए जानते हैं गुड़ के सेवन से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में.

बढ़ सकता है वजन (May lead to weight gain) – हालांकि गुड़ शरीर के लिए अच्छा है लेकिन अगर आप इसे अधिक मात्रा में खाते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है. यह शरीर में कैलोरी को बढ़ाएगा जो कि वजन बढ़ने का कारण बन सकती है.

बढ़ाता है ब्लड शुगर लेवल (Raises blood sugar level) – जिन लोगों को डायबिटीज़ (diabetes) है या मधुमेह होने का ख़तरा है, उन्हें अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए. यह रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर में वृद्धि कर सकता है.

बन सकता है कब्ज का कारण  (May cause constipation) – गुड़ के अधिक सेवन से अपच और कब्ज भी हो सकता है. नए और ताज़ा तैयार गुड़ से शरीर में कब्ज का ख़तरा बढ़ जाता है. ऐसे में आप पुराने गुड़ का सेवन सीमित मात्रा में करें.

हो सकती है एलर्जी (Can cause allergy) – कुछ खाद्य पदार्थों से लोगों को एलर्जी होती हैं. नाक बहना, सर्दी, खांसी, मितली, सिरदर्द उल्टी आदि कुछ ऐसी एलर्जी हैं जो कि गुड़ के अधिक सेवन के कारण हो सकती हैं.

हो सकती है अपच की समस्या  (Can cause indigestion) – कुछ मामलों में देखा गया है कि ताजे गुड़ का सेवन करने से अपच की समस्या भी हो सकती है.

Related Articles