जानिए ब्रेकफास्ट से पहले क्यों है जरूरी ब्रश करना ?

नई दिल्ली(एजेंसी): संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ मुंह के बेहतर स्वास्थ्य के लिए ब्रेकफास्ट से पहले दातों को ब्रश करना जरूरी है. ब्रश करने से आपके मुंह को नई स्थिति मिलती है और दिन के समय खाने के लिए तैयार करता है. दांतों की सफाई करने से रात के समय मुंह में बढ़नेवाले बैक्टीरिया को हटाने में मदद मिलती है. रात के वक्त पानी से साफ करने पर भी फूड के कुछ टुकड़े किसी न किसी तरह आपके मुंह में ठहर जाते हैं. अन्य समस्याओं से बचने के लिए अगली सुबह बचे हुए टुकड़ों को निकालने की जरूरत पड़ती है.

वैज्ञानिक तौर पर मुंह से दुर्गंध कही जानेवाली सांसों की बदबू से दुनिया की बड़ी आबादी के प्रभावित होने की बात कही जाती है. ये प्रमुख रूप से मुंह के खराब स्वास्थ्य की वजह से होता है. शुरुआत में फूड के छोटे अंश रात के खाने के बाद देर तक रहते हैं. उसके बाद बदबू देना शुरू देते हैं. जितना कम दातों को ब्रश करेंगे उतना ही ज्यादा बैक्टीरिया आपके मुंह में बनेगा. उसी तरह जीभ की भी सफाई जरूरी है. बदबूदार ऊपरी परत के न हटाने से मुंह का दुर्गंध हो सकता है.

दांतों में सड़न असहनीय दर्द का कारण बनता है और नौबत दांतों की सर्जरी तक पहुंच जाती है. दांत साफ नहीं करने से मैल और तलछट आपके मसूढ़ों और दातों को एक साथ हड़पने का काम करते हैं. एक बार जब बैक्टीरिया आपके मुंह के आखिरी सिरे पर पहुंचता है, तो ये आपके मसूढ़ों पर हमला करना शुरू कर देता है. कुछ समय बाद, दांत कमजोर हो जाते हैं और सड़न होने लगती है. जिसके चलते दांत झड़ना शुरू हो जाता है.

कई तरीकों से दांतों को सफेद बनाया जा सकता है. जब कभी आप खाना खाते हैं या कॉफी, चाय, शराब पीते हैं, तो आपके दांत आखिर में पीले हो जाते हैं. इसके अलावा, अगर आप ब्रेकफास्ट से पहले दांतों को ब्रश नहीं करते हैं तो आपके दांत पर धब्बे आ जाएंगे और आपका आकर्षक व्यक्तित्व खराब हो जाएगा.

Related Articles