छत्तीसगढ़ : इस शहर को किया गया संपूर्ण लॉकडाउन, आवश्यक सामग्री की घर पहुंच सेवा, देखें आदेश

छत्तीसगढ़ : कटघोरा नगर को 4 जोन 15 सेक्टर में बांटकर की गई पूरी तालाबंदी

कोरबा (अविरल समाचार). कोरोना वायरस छत्तीसगढ़ में (Covid-19 In Chhattisgarh) छत्तीसगढ़ में 4 दिन बाद फिर एक मरीज कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव मिला हैं. इसके साथ ही प्रदेश शासन हरकत में आ गया हैं. कोरबा (Korba) के कटघोरा (Katghora) में जहां से ये दूसरा केस आया हैं. समूचे शहर को संपूर्ण लॉकडाउन कर एरिया को सील कर दिया है. अब आवश्यक सेवाओं को भी यहां पर बंद कर दिया गया हैं. वहां कर्फ्यू जैसे हालत हो गए हैं. लोगों को घरों से निकलने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है. देर रात एक सख्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिसे संजीवनी 108 की मदद से बीती रात ही रायपुर एम्स भेजा गया है. बताया जा रहा है कि ये शख्स पहले मिले कोरोना संक्रमित नाबालिग जमाती के संपर्क में था. इस वजह से संक्रमण का शिकार हो सकता हैं.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में एक और कोरोना वायरस पॉजिटिव, स्वास्थ्य मंत्री ने की पुष्टि, तब्लीगी जमात के संपर्क में था

कोरोना वायरस का यह दूसरा मामला सामने आते ही प्रशासन ने समूचे शहर को लॉकडाउन कर दिया है. अभी तक लॉकडाउन में आवश्यक सेवाएं जैसे किराना, फल, सब्जी, डेयरी खुलने से लोगों को राहत मिल रही थी लेकिन अब ये सभी सेवाएं पूरी तरह से आगामी आदेश तक बन्द रहेगी. इनमे पेट्रोल पंप और मेडिकल संस्थान भी शामिल हैं. जरूरत पडने पर राशन, दवाईयां, दूध आदि सभी अति आवश्यक सामाग्रियां घर पहुंचाकर दी जायेंगी. कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने स्वंय अलसुबह कटघोरा पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया है. लोगो को अति आवश्यक सामाग्रीयों की आपूर्ति के लिए जनपद पंचायत कार्यालय कटघोरा में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। जरूरतमंद लोग अपने घरों में रहते हुए जरूरत की चीजों के लिए कंट्रोल रूम में फोन कर अपना आर्डर लिखा सकेंगे। इसके लिए कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9179320660 व 7974993846 पर फोन कर जरूरत की चीजों की सूची संबंधितों को नोट कराई जा सकती है। कंट्रोल रूम में यह आर्डर सुबह आठ बजे से दोपहर बारह बजे तक लिए जायेंगे. बारह बजे के बाद सामाग्रियों की आपूर्ति घर-घर जाकर की जायेगी. सामाग्री के मूल्य भुगतान की व्यवस्था कैश ऑन डिलवरी रहेगी. इसके लिए हर सेक्टर में एक-एक आपूर्ति दल बनाया गया है. हर दल में एक वाॅलेन्टीयर सहित एक सहायक को रखा गया है.

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस : लॉकडाउन के चलते दिल्ली में फंसीं जया बच्चन

 

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस : ओडिशा में लॉकडाउन 30 अप्रेल तक बढ़ा, ANI के हवाले से खबर

जिला कलेक्टर के निर्देश पर शहर में पूर्ण लॉकडाउन लागू है. पुलिस की गश्त तेज हो गई है. गली मोहल्लों, चौक-चौराहों व मुख्यमार्ग पर पुलिस की पैनी नजर हैं. इस दौरान अगर कोई भी शख्स बिना किसी ठोस वजह के घर से बाहर घूमता पाया गया तो उस पर सीधे कानून के तहत दंडात्मक कार्यवाही की जा सकती है.

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस : देश में पहले डॉक्टर की मौत इंदौर में

लोगो को अपने घरों में ही रहना सुनिश्चित करने के लिए कटघोरा प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से भी पूरे इंतजाम कर लिए है। जोनवार गश्तीदल बनाए गए है, गश्ती दलों के वाहनों में माइकिंग सिस्टम लगाकर लोगो से लगातार अपने-अपने घरों में ही रहने की अपील की जा रही है। गरीब बेसहारा प्रवासी मजदूरों जैसे जरूरतमंद के लिए गश्तीदलों के वाहनों में ही राशनकीट और खाने के पैकेट रखवा दिए गए है।

देखें आदेश :-

कटघोरा में आगामी दो दिनों में बैंको में भी किसी तरह का कोई लेनदेन नहीं होगा। बैंक खुले रहेंगे परन्तु केवल प्रशानिक कार्य ही होगा। घरों में भी रहने वाले लोगो से आपस में कम से कम एक मीटर की दूरी पर रहकर ही रोजमर्रा के कार्य करने की अपील प्रशासन द्वारा की जा रही है।

यह भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने दिया ट्रंप के धन्यवाद का जवाब, कहा- ऐसा समय दोस्तों को करीब लाता है

Related Articles

Comments are closed.