कर्नाटक: भाजपा से 6 बार विधायक रहे विश्वेश्वर हेगड़े बने विधानसभा के अध्यक्ष

बेंगलुरु (एजेंसी)। कर्नाटक विधानसभा से स्पीकर के तौर पर केआर रमेश कुमार के इस्तीफा देने के बाद विश्वेश्वर हेगड़े कगेरी को नया विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है। कगेरी ने मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। वह भाजपा के वरिष्ठ विधायक हैं। वह छह बार विधायक रह चुके हैं। सोमवार को रमेश कुमार के पद से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया था। उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं हुआ।

सोमवार को कर्नाटक विधानसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमें केवल विश्वेश्वर राव हेगड़े कगेरी का नामांकन मिला है।’ जब कगेरी ने कर्नाटक विधानसभा के सदस्य एम के विशालाक्षी को अपना नामांकन सौंपा उस समय मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और भाजपा नेता गोविंद करजोल, आर अशोक, जगदीश शेट्टार, के एस ईश्वरप्पा और एस सुरेश कुमार मौजूद थे।

रमेश कुमार ने 14 महीने के अपने कार्यकाल के बाद सोमवार को पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन वाली सरकार गिरने के बाद ऐसा किया। येदियुरप्पा ने सदन में अपना बहुमत साबित कर दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि हमने अपना कोई उम्मीदवार इसलिए नहीं उतारा क्योंकि भाजपा के पास बहुमत है। जेडीएस ने भी यही बात कही।

कगेरी संघ परिवार की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के सक्रिय सदस्य रहे हैं। इसके बाद वह राजनीति के मैदान में उतरे। कगेरी 1994 में कर्नाटक की अंकोला विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल चुके हैं।

Related Articles