ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग बुझाने में दमकलकर्मी की मौत, 19 महीने के बेटे को दिया गया वीरता पुरस्कार

नई दिल्ली (एजेंसी). ऑस्ट्रेलिया  (Australia) के जंगलों (Forest) में लगी भयानक आग को बुझाते हुए पिछले हफ्ते तीन दमकलकर्मियों क मौत हो गई थी। इसमें से एक ज्योफ्री कीटन भी थे। इस बहादुरी के लिए गुरुवार को उनके अंतिम संस्कार के बाद उनके 19 महीने के बेटे हार्वी कीटन को सर्वोच्च सेवा मेडल से सम्मानित किया गया। इस दौरान हार्वी ने रूरल फायर सर्विस (RFS) की ड्रेस पहनी हुई थी। न्यू साउथ वेल्स के रॉयल फायर सर्विस आयुक्त क्रेग फिजसिमॉन्स ने हार्वे की शर्ट पर मेडल लगाया। अंतिम फायर में मौजूद दमकलकर्मियों ने ज्योफ्री को सलामी दी। इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को सिडनी के कब्रिस्तान में दफन कर दिया गया। 32 साल के कीटन की पिछले महीने उस समय मौत हो गई थी जब उनकी गाड़ी पर जलता हुआ पेड़ गिर गया था।

यह भी पढ़ें :

नव वर्ष : शनि का गोचर 2020, पढ़ें क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन दमकलकर्मी ज्योफ्री के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। आग पर बेहतर कार्रवाई न करने को लेकर मॉरिसन की काफी आलोचना की गई थी। दरअसल, वह अपने परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए हवाई चले गए थे। हालांकि सामाजिक कार्यकर्ता और दमकलकर्मियों के बढ़ते दबाव के कारण वह वापस आ गए।

यह भी पढ़ें :

सीएम पद के लिए समझौता, भगवा छोड़ कांग्रेस के रंग में शिवसेना : नितिन गडकरी

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के कारण पड़ोसी देश न्यूजीलैंड के ग्लेशियरों की बर्फ भी इसकी चपेट में आकर पीली पड़ने के कारण उसके तेजी से पिघलने का खतरा पैदा हो गया है। न्यूसाउथ वेल्स से विक्टोरिया राज्यों के बीच 200 से ज्यादा स्थानों पर भयानक आग लगी होने के चलते गुरुवार को आपातकाल घोषित कर दिया गया है। साथ ही कई कस्बों व शहरों से लोगों को जबरन निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है। करीब 50 हजार लोगों को बिना बिजली और बिना पेयजल सप्लाई के रहना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें :

बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड ने माना NRC के बाद 445 बांग्लादेशी नागरिक वापस लौटे

Related Articles

Comments are closed.