आज ही के दिन 13 साल पहले सचिन तेंदुलकर ने रचा था इतिहास, यह कारनामा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे

नई दिल्ली(एजेंसी): सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 13 साल पहले आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने वो मुकाम हासिल किया था जिसके करीब आज तक सिर्फ एक ही बल्लेबाज पहुंच पाया है. आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर 2007 में वनडे क्रिकेट में 15 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 93 रन की पारी खेलते हुए 15 हजार रन बनाए थे.

सचिन तेंदुलकर हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 29 जून 2007 को खेले गए मुकाबले में शतक लगाने से चूक गए थे. हालांकि अपने करियर के दौरान कई मौकों पर सचिन तेंदुलकर नर्वस नाइंटीज का शिकार होना पड़ा.

सचिन के अलावा कोई भी बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में 15 हजार रन नहीं बना पाया है. वनडे क्रिकेट में सचिन के बाद रन बनाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा का नाम आता है. 2015 के वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट को अलविदा कहने वाले संगाकार ने अपने वनडे करियर का अंत 14,234 रनों के साथ किया.

वहीं सचिन तेंदुलकर की बात करें तो उन्होंने अपने वनडे करियर का अंत 18,426 रनों के साथ किया. आज भी वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाए हैं.

इतना ही नहीं सचिन तेंदुलकर 2001 में वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने थे. 2010 में सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा शतक, रन और मैच खेलने का रिकॉर्ड सचिन के ही नाम है. सचिन ने 200 टेस्ट खेलते हुए 51 शतक लगाए हैं.

Related Articles