अमेरिका में नौकरी बचाने के लिए प्रवासियों के आने पर रोक लगाएंगे ट्रंप

वॉशिंगटन (एजेंसी).  जानलेवा कोरोना वायरस (Covid-19) ने दुनिया में सबसे ज्यादा कहर अमेरिका (USA) में बरपाया है. इस बीच राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (Donald J Trump) ने अमेरिकी लोगों की नौकरी बचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. डोनल्ड ट्रंप ने अमेरिका से बाहर के लोगों के आने पर अस्थायी पाबंदी लगाने का एलान किया है. ट्रंप ने कहा है कि मैं अमेरिका में अप्रवासन को अस्थाई रूप से बंद करने के विशेष आदेश पर दस्तखत करूंगा.

यह भी पढ़ें :-

सोने के दाम में आज आई तेजी, चांदी की चमक भी हुई तेज, जानें आज के दाम

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अदृश्य दुश्मन के हमले के मद्देनजर, साथ ही हमारे महान अमेरिकी नागरिकों की नौकरियों को बचाने के लिए, मैं संयुक्त राष्ट्र में अस्थाई रूप से अप्रवासन को निलंबित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करूंगा.’’

यह भी पढ़ें :-

क्या रामचरित मानस के दोहे में कोरोना वायरस की भविष्यवाणी का जिक्र है?

ट्रम्प के कार्यकारी आदेश का ब्यौरा फिलहाल सामने नहीं आया है. उन्होंने यह भी बताया कि वह इस आदेश पर कब हस्ताक्षर करेंगे. ट्रंप ने अप्रवासन वीजा को निलंबित करने की बात की है. कोरोना वायरस महामारी के चलते अमेरिका में रिकॉर्ड संख्या में छंटनी हो रही है और पिछले सप्ताह 2.2 करोड़ अमेरिकी नागरिकों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है.

यह भी पढ़ें :-

विश्व विजेताओं की एशियन ड्रीम टीम में सचिन समेत 5 भारतीय, लेकिन कपिल या धोनी नहीं कप्तान

हालांकि गौरतलब है कि भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच लोकप्रिय एच-1बी वीजा एक गैर-अप्रवासी वीजा है. क्योंकि ट्रंप ने यह तर्क दिया है कि अमेरिकी नागरिकों की नौकरियों की रक्षा करने की जरूरत है, ऐसे में गैर-अप्रवासी वीजा भी उनके निशाने पर आ सकता है.

यह भी पढ़ें :-

19 जमाती और शरण देने वाले प्रोफेसर समेत 30 गिरफ्तार, जमातियों में 16 विदेशी नागरिक

वेबसाईट वर्ल्डओमीटर के मुताबिक, देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 7 लाख 92 हजार 759 है. वहीं, 42 हजार 514 लोगों की अबतक मौत हुई है. हालांकि 72 हजार 389 लोगों ने इस महामारी से जंग जीत ली है. अब कुल 6 लाख 77 हजार 856 लोगों का इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ें :-

झोपड़ी में राशन बांटने गए, लेकिन लोग मुर्गा खाते दिखे लोग, जानें सच क्या है

Related Articles

Comments are closed.