विश्व विजेताओं की एशियन ड्रीम टीम में सचिन तेंदुलकर समेत 5 भारतीय

नई दिल्ली(एजेंसी). एशियन ड्रीम टीम (Asian Dream Team) : आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में एशियन टीमों ने भी अलग-अलग वक्त में अपना जलवा बिखेरा है. सबसे ज्यादा 5 बार ये खिताब जीतने का रिकॉर्ड अभी भी ऑस्ट्रेलिया के नाम है, लेकिन अकेले एशिया से 3 अलग-अलग देशों ने ये खिताब जीता है. ऐसे में अगर एशिया की वर्ल्ड कप विजेता खिलाड़ियों की एक प्लेइंग इलेवन बने तो उसमें किन खिलाड़ियों को जगह मिलेगी ?

यह भी पढ़ें :-

सोने के दाम में आज आई तेजी, चांदी की चमक भी हुई तेज, जानें आज के दाम

ईएसपीएन-क्रिकइंफो ने एक ऐसी ही प्लेइंग इलेवन बनाई है, जिसमें वर्ल्ड कप जीतने वाली भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाड़ियों को शामिल किया है. भारत ने 1983 और 2011 में वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था, जबकि पाकिस्तान ने 1992 और श्रीलंका ने 1996 में खिताब जीता था.

यह भी पढ़ें :-

जमातियों को लेकर बबीता फोगाट ने की थी विवादित टिप्पणी, जायरा वसीम ने ऐसे दिया जवाब

सचिन, धोनी, युवराज को जगह ईएसपीएन-क्रिकइंफो की इस टीम में भारत के 5 वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. हालांकि पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम से सिर्फ तत्कालीन कप्तान कपिल देव को इसमें जगह मिली है. कपिल ने न सिर्फ अपनी कप्तानी में एक कमजोर टीम को चैंपियन बनाया बल्कि खुद भी 175 रन की शानदार पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें :-

19 जमाती और शरण देने वाले प्रोफेसर समेत 30 गिरफ्तार, जमातियों में 16 विदेशी नागरिक

वहीं 2011 में दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम में से मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह और जहीर खान को जगह मिली है.सचिन ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 482 रन बनाए थे.  ‘कैप्टन कूल’ धोनी ने फाइनल में 92 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें :-

क्या रामचरित मानस के दोहे में कोरोना वायरस की भविष्यवाणी का जिक्र है?

दूसरी तरफ युवराज सिंह उस वर्ल्ड कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे, जबकि जहीर खान ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 21 विकेट हासिल किए थे. वहीं 1992 की वर्ल्ड कप विजेता पाकिस्तानी टीम से इस ‘ड्रीम टीम’ में तेज गेंदबाज वसीम अकरम, दिग्गज बल्लेबाज जावेद मियांदाद और मुश्ताक अहमद को जगह मिली है.

यह भी पढ़ें :-

झोपड़ी में राशन बांटने गए, लेकिन लोग मुर्गा खाते दिखे लोग, जानें सच क्या है

Related Articles

Comments are closed.