अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू.बुश का निधन

वाशिंगटन | अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू.बुश का 94 वर्ष का आयु में ह्यूस्टन में निधन हो गया। उनके प्रवक्ता जिम मैकग्रैथ ने इसकी जानकारी दी। वह देश के 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के पिता थे। बुश के बेटे और पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू.बुश ने जारी बयान में कहा, जेब, नील, मार्विन, डोरो और मुझे यह बताते हुए दुख हो रहा है कि 94 शानदार वर्ष जीने के बाद हमारे प्यारे पिता नहीं रहे।

परिवार के इस बयान से पहले शुक्रवार रात को पूर्व राष्ट्रपति के निधन की खबर की पुष्टि उनके प्रवक्ता जिम मैकग्रैथ ने ट्वीट कर की।उनका निधन उनकी पत्नी बारबरा बुश (73) के निधन से लगभग आठ महीने बाद हुआ है। उनकी मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश का जन्म 12 जून 1924 को मैसाचुसेट्स के मिल्टन में हुआ था। वह कनेक्टिकट के ग्रीनविच में पले-बढ़े।उनके पिता ओहायो के निवासी थे और बिजनेस एग्ज्यिूक्येटिव थे, जो बाद में वॉल स्ट्रीट बैंकर बने। वह कनेक्टिकट से सीनेटर भी थे। उनकी मां मेन की निवासी थी और एक संपन्न इन्वेस्टमेंट बैंकर की बेटी थीं।

जॉर्ज एच.डब्ल्यू.बुश 1944 में दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान फाइटर पायलट रहे। वह संयुक्त राष्ट्र में राजदूत, सीआईए के निदेशक और 1981 से 1989 के बीच राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति रह चुके हैं। वह 1989 से 1993 के बीच देश के राष्ट्रपति रहे। व्हाइट हाउस में उनके कार्यकाल के दौरान शीत युद्ध, खाड़ी युद्ध समाप्त हुआ और सोवियत संघ का पतन हुआ। बुश पार्किं सन रोग से पीड़ित थे, जिस वजह से वह बीते कुछ सालों में व्हीलचेयर या मोटोराइज्ड स्कूटर का इस्तेमाल करते थे। वह बीते कुछ महीनों से अस्पताल में बार-बार भर्ती भी हो रहे थे। अप्रैल में उनकी पत्नी के निधन के एक दिन बाद उनके खून में फैले संक्रमण का इलाज किया गया था।(एजेंसी)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *