अमरिकी राष्ट्रपति ट्रंप नेपाल और भूटान को भारत का हिस्सा मानते हैं

अमेरिका (एजेंसी) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर एक हैरान करने वाली बात सामने आई है। ट्रंप को ऐसा लगता था कि नेपाल और भूटान भारत का ही हिस्सा हैं। टाइम मैगजीन ने अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के हवाले से इस बारे में बताया है। इन अधिकारियों के नाम रिपोर्ट में नहीं बताए गए हैं। मैगजीन में बताया गया है कि ट्रंप की ये गलती उस वक्त सामने आई जब वह साउथ एशिया पर ब्रीफिंग कर रहे थे। अधिकारियों ने मैगजीन को बताया कि ट्रंप साउथ एशिया के मैप की ओर इशारा करते हुए कह रहे थे कि नेपाल भारत का हिस्सा है।

इसके बाद अधिकारियों ने उन्हें बताया कि यह एक स्वतंत्र देश है, तो ट्रंप कहने लगे कि भूटान तो भारत का हिस्सा था। इंटेलिजेंस के दो अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप की बात पर असहमति जताने के कारण वो अपने सलाहकार पर गुस्सा भी हो गए। इसके बाद अधिकारियों से कहा गया कि ट्रंप को असहमत जवाब देने से बचें।

बीते हफ्ते ट्रंप ने एक ट्वीट के जरिए खुफिया एजेंसियों के प्रति नाराजगी जाहिर की थी। ट्रंप ने खुफिया अधिकारियों को नासमझ कहा और दोबारा स्कूल जाने की सलाह दी थी। दरअसल खुफिया विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान बम बनाने जैसा कोई कदम नहीं उठा रहा है। ईरान 2015 के समझौते की दिशा में कदम बढ़ाता दिख रहा है। वहीं ट्रंप का कहना है कि ईरान अभी भी खतरा बना हुआ है और उसपर कड़े नियंत्रण की जरूरत है।

बता दें ये कोई नई बात नहीं है जब ट्रंप ने साउथ एशिया को लेकर ऐसा कहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगस्त में ट्रंप ने नेपाल को निप्पल और भूटान को बटन कहकर संबोधित किया था। ये बात उन्होंने साल 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होने वाली बैठक से पहले एक ब्रीफिंग के दौरान कही थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *