हांगकांग में प्रदर्शन ले रहा हिंसक रूप, एयरपोर्ट पर जमा हुए प्रदर्शनकारी, कई उड़ाने रद्द

नई दिल्ली (एजेंसी)। दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन ने अब हिंसक रूप ले लिया है। हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने एयरपोर्ट का घेराव किया हुआ है, जिससे पिछले दो दिनों से कई फ्लाइट पर असर पड़ा है। इस प्रदर्शन से चीन सरकार की दिक्कतें बढ़ी हुई हैं, चीन की सरकार की तरफ से हांगकांग प्रशासन से सख्त कार्रवाई करने को कहा है और शहर के बॉर्डर पर बख्तरबंद गाड़ियां तैनात कर दी हैं। दूसरी ओर अब अमेरिका, भारत समेत अन्य कई देशों ने भी इस मसले पर प्रतिक्रिया दी है और एडवाइज़री जारी की है।

दुनिया के सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट में शामिल हांगकांग एयरपोर्ट पर मंगलवार को भी सन्नाटा रहा। ये सन्नाटा सिर्फ विमानों को लेकर था, क्योंकि एयरपोर्ट के बाहर हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सरकार के खिलाफ हल्ला बोल रहे थे, जिसकी वजह से एयरपोर्ट से विमान नहीं उड़ पाया।

साथ ही प्रदर्शनकारी किसी भी यात्री को ना आने दे रहे थे और ना ही बाहर जाने दे रहे थे। इस एयरपोर्ट से करीब 2 लाख यात्री रोजाना सफर करते हैं, लेकिन इस प्रदर्शन की वजह से अभी तक 300 फ्लाइट रद्द करनी पड़ी हैं।

हांगकांग में लगातार हिंसक होते प्रदर्शन और उसकी वजह से आम लोगों और प्रशासन को हो रही परेशानी से चीन की सरकार की चिंता बढ़ गई हैं। चीन ने इन प्रदर्शनकारियों को गुंडा करार दिया है और साथ ही उनके इस प्रदर्शन की तुलना आतंकवाद फैलाने से कर दी है।

इतना ही नहीं, चीन ने हांगकांग के प्रशासन को तुरंत इस प्रदर्शन को खत्म करवाने को कहा है। चीन ने सैन्यबल का इस्तेमाल करने की धमकी दी है। इतना ही नहीं चीन ने हांगकांग के बाहर बख्तरबंद गाड़ियों की तैनाती भी शुरू कर दी है।

Related Articles