सोने-चांदी के भाव में गिरावट या बढ़ोतरी ? जानिए आज के रेट का ताजा अपडेट

नई दिल्ली(एजेंसी). सोने-चांदी के भाव (Gold & Silver Price) : डॉलर की मजबूती की वजह से सोने-चांदी में गिरावट दर्ज की गई. घटी मांग से दोनों की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. हालांकि अभी भी कोरोना वायरस संक्रमण से पैदा कोविड-19 की स्थिति नहीं सुधरी है और आगे आने वाले दिनों में यह गोल्ड और सिल्वर के दाम में थोड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है.

अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में  मंगलवार को गोल्ड फ्यूचर के दाम 0.48 फीसदी यानी 236 रुपये घट गए और यह 48,912 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. सिल्वर फ्यूचर के दाम में 1.17 यानी 622 रुपये की गिरावट आई और यह 52,426 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई.मंगलवार को अहमदाबाद सर्राफा बाजार में गोल्ड स्पॉट की कीमत 49,140 रुपये प्रति दस ग्राम रही, वहीं गोल्ड फ्यूचर की कीमत रही 48,950 रुपये प्रति दस ग्राम.

यह भी पढ़ें :

ड्राइवर के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद सारा अली खान ने परिवार समेत करवाया टेस्ट, नेगेटिव आई रिपोर्ट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक  सोमवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में गोल्ड 120 रुपये बढ़ कर 49,960 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. वहीं चांदी 858 रुपये बढ़ कर 53,320 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. मंगलवार को ग्लोबल मार्केट में गोल्ड 1800 डॉलर प्रति औंस से नीचे रहा. दरअसल डॉलर की मजबूती की वजह से गोल्ड में इजाफा नहीं दिखा. हालांकि कोरोनावायरस संक्रमण और चीन-अमेरिका ट्रेड वॉर की वजह से गोल्ड और महंगा हो सकता है.

ग्लोबल मार्केट में स्पॉट गोल्ड 0.3 फीसदी बढ़ कर 1797.45 प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं. वहीं फ्यूचर में गिरावट आई और यह 0.8 फीसदी घट कर 1,799.60 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. वैसे अभी निवेशकों का गोल्ड में विश्वास बरकरार है. गोल्ड में निवेशकों के रुझान की वजह से दुनिया की सबसा बड़ा गोल्ड आधारित ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग 0.3 फीसदी बढ़ कर 1,203.97 टन तक पहुंच गई. अब निवेशकों की नजर चीन के जीडीपी आंकड़ों, रिटेल सेल्स, औद्योगिक उत्पादन और एक्सपोर्ट के आंकड़ों  पर लगी है. गोल्ड में खरीदारी इन आकड़ों पर काफी कुछ निर्भर करेगी.

यह भी पढ़ें :

सचिन पायलट को सभी पदों से बर्खास्त किया गया : सुरजेवाला

Related Articles