क्रिसमस पर RBI ने दिया ये बड़ा तोहफा, पढ़ें क्या है इसमें …

नई दिल्ली (एजेंसी). क्रिसमस के मौके पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आम लोगों को बड़ा तोहफा दिया है.आरबीआई ने एक ऐसा कार्ड लॉन्‍च किया है जिसके जरिए आप 10 हजार रुपये तक की वस्तुओं और सेवाओं की खरीदारी कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस कार्ड के बारे में…

यह भी पढ़ें :

फिर बढ़ सकते हैं मोबाइल के टैरिफ

दरअसल, आरबीआई ने छोटे मूल्य के डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए पेमेंट गटवे के रूप में काम करने वाले ‘सेमी क्लोज्ड प्रीपेड पेमेंट’ उत्पाद (PPI) पेश किया है. यह उत्‍पाद कार्ड के अलावा इलेक्ट्रॉनिक रूप में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. आरबीआई ने बताया कि इस PPI में पैसे भरे जा सकते हैं. इसमें पैसा सिर्फ बैंक अकाउंट से ही भरे जा सकेंगे. किसी एक महीने में इसमें 10,000 रुपये से अधिक नहीं डाला जा सकता है. वहीं एक वित्त वर्ष में यह रकम 1,20,000 रुपये से अधिक नहीं होगी. इस प्रकार के PPI का उपयोग केवल वस्तु और सेवाओं की खरीद में किया जा सकेगा. अगर आप फंड ट्रांसफर करने की सोच रहे हैं तो इससे नहीं होगा.

यह भी पढ़ें :

नया साल 2020 मनाने जा सकते हैं सिर्फ 899 में, पढ़ें कहां

आरबीआई के मुताबिक ये कार्ड बैंक और नॉन बैंकिंग यूनिट्स जारी करेंगे. मतलब ये कि बैंक अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड के अलावा नए जमाने का प्रीपेड कार्ड जारी करेंगे. हालांकि इसके एवज में ग्राहकों को कुछ जरूरी जानकारियां देनी होगी. इसमें एक बार इस्तेमाल होने वाला (वन टाइम पिन-ओटीपी) पिन के साथ वेरिफाइड मोबाइल नंबर और नाम की स्व घोषणा के अलावा विशिष्ट पहचान संख्या शामिल हैं. बता दें कि फिलहाल तीन – क्लोज्ड सिस्टम, सेमी क्लोज्ड ओर ओपन  PPI हैं.क्लोज्ड पीपीआई में केवल वस्तु और सेवाओं की खरीद की अनुमति होती है, नकद निकासी की सुविधा नहीं होती. न ही इसमें किसी तीसरे पक्ष को भुगतान किया जा सकता है. वहीं सेमी क्लोज्ड व्यवस्था में वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के साथ पैसे भेजने की सुविधा होती है. वहीं ओपन पीपीआई में अन्य सुविधाओं के साथ नकद निकासी भी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें :

मलाइका अरोड़ा का ये डांस विडियो हो रहा वायरल, देखें विडियो

Related Articles

Comments are closed.