छात्रों के लिए उपयोगी हैं नारद पुराण के ज्ञान सूत्र

नारद को परम ज्ञानी माना जाता है और वो प्रभु विष्णु के परम भक्त भी थे लेकिन क्या आपने नारद पुराण के बारे में सुना है? आपको शायद ये नहीं पता होगा कि नारद पुराण में गणित, ज्योतिष के अलावा व्यावहारिक विषयों के ऐसे-ऐसे ज्ञान के सूत्र बताए गए हैं जो लोगों के बेहद काम के हैं. इसके अलावा छात्रों के लिए भी कई ऐसा ज्ञान के मंत्र हैं जो उनके छात्र जीवन को बेहद आसान बना सकते हैं. यहां जानिए कि छात्रों के लिए कौन-कौन से ऐसे ज्ञान सूत्र हैं जो उनके लिए बेहद काम के हैं.

यह भी पढ़ें :

महाराष्ट्र का महाभारत : उद्धव नहीं संजय राउत हो सकते हैं मुख्यमंत्री

1. जिस तरह चींटी रोजाना थोड़ा-थोड़ा करके अपने लिए खाने का भंडार इक्ट्ठा करती है उसी तरह छात्रों को जो भी पढ़ा है उसका नियमित अभ्यास करना चाहिए ताकि वो उन्हें अच्छी तरह याद हो जाए और जीवन के किसी भी मोड़ पर उसकी जरूरत पड़े तो उन्हें किसी तरह की कठिनाई न हो.

2. छात्रों को पक्षियों में हंस और गरुण से शिक्षा लेनी चाहिए जैसे वो खाने की तलाश में लंबी दूरी तय करते हैं और कभी हिचकते नहीं हैं उसी तरह छात्रों को भी मस्तिष्क के भोजन के लिए अगर लंबी दूरी तय करनी पड़े यानी कि दूर जाकर पढ़ाई करनी पड़े तो इससे पीछे नहीं हटना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

देशभर के टोल हो रहे कैशलेस, 1 दिसंबर तक निशुल्क मिलेगा FASTag

3. जिव्हा पर संयम रखने की सलाह नारद पुराण में दी गई है और ये वाणी पर संयम रखने और खाने-पीने में भी संयम रखने के संदर्भ में कही गई है. खान-पान आपकी आवश्यकता होनी चाहिए, जीवन जीने की लक्ष्य नहीं और छात्रों के लिए तो इस मंत्र की बहुत महत्ता है.

4. निद्रा पर विजय पाएं-नींद को कभी अपने लक्ष्य की प्राप्ति की राह में बाधक नहीं बनने देना चाहिए. नींद पर विजय पाकर छात्र अपने ज्ञान को बढ़ा सकते है, ज्ञान हासिल करने के लिए अधिक समय पा सकते हैं. नींद पर विजय पाकर बहुत से महापुरुषों ने बड़े-बड़े काम को संपन्न किया है.

यह भी पढ़ें :

छग : सहकारी समितियों को भंग करने का आदेश बिलासपुर हाईकोर्ट ने खारिज किया

5. अध्य्यन के दौरान छात्रों को प्रेम प्रसंग आदि से दूर रहना चाहिए और केवल अपनी शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए. अध्य्यन के समय भावी गृहस्थ जीवन की चिंताओं को छोड़ अपनी शिक्षा-दीक्षा के लक्ष्य पर ही ध्यान लगाना चाहिए क्योंकि ये आपके भावी जीवन के अच्छे या बुरे रहने की नींव डालता है.
तो अगर आप यहां बताई गई बातों का पालन करेंगे तो छात्रों जीवन बेहद अच्छे से बीतेगा और आपके भविष्य की आधारशिला सुनहरी रहेगी.

यह भी पढ़ें :

महाराष्ट्र : शिवसेना की किशोरी पेडनेकर निर्विरोध चुनी गई BMC की मेयर

Related Articles

Comments are closed.