साउथ कोरिया: मात्रा 69 दिन में 1 मिलियन 5G उपभोक्ता, 4G का रिकॉर्ड टूटा

नई दिल्ली (एजेंसी)। 5G नेटवर्क के आने से 4G जल्द खत्म होगा, ऐसा दावा कम से कम साउथ कोरिया में तो सच होता दिखाई दे रहा है। अब हम ऐसा क्यों कह रहे हैं? आपको बता दें, साउथ कोरिया सरकार ने घोषणा की हैं की केवल 69 दिनों में 5G के 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो गए हैं। यह उससे भी तेज हैं जब देश में 4G नेटवर्क के लिए 2011 में 1 मिलियन का आंकड़ा पार करने में 80 दिनों का समय लगा था।

साउथ कोरिया में आधिकारिक रूप से 3 अप्रैल को व्यावसायिक 5G सेवा का आरम्भ किया गया था। इसके बाद मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने जून 10 को 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स पार होने की बात कन्फर्म की। देश में तकरीबन 17000 नए 5G ग्राहक रोजाना जुड़ रहे हैं। ये नम्बर्स देश में सीमित 5G उपलब्धता के बाद के हैं।

यह अनुमान लगाया जा रहा हैं की साल के अंत तक ये नम्बर्स 4 से 5 मिलियन तक हो सकते हैं। खासकर की Samsung Galaxy Fold और Galaxy Note 10 के देश में 5G कैपेबिलिटी के आने के बाद इसकी संभावना अधिक हैं। नई हार्डवेयर रिलीज जैसे की- VR, AR, लाइव स्पोर्ट्स और गेमिंग कंटेंट भी 5G सेवाओं की मार्केटंग और लोगों को आकर्षित करने में अपनी भूमिका अदा कर रही हैं।

Related Articles