विश्वकप 2019: INDvBAN – भारत ने बांग्लादेश को दिया 315 का लक्ष्य

बिर्मिंघम (एजेंसी)। बिर्मिंघम में खेले जा रहे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। भारतीय टीम में 2 बदलाव किए गए – कुलदीप यादव और केदार जाधव के बदले भुवनेश्वर कुमार और दिनेश कार्तिक को अंतिम एकादश में जगह दी गई। भारतीय टीम को उसके सलामी बल्लेबाजों ने संयमित शुरुआत दिलाई। रोहित 9 रन के स्कोर पर पहुंचे ही थे कि पांचवें ओवर में तमीम इकबाल ने उनका एक आसान कैच छोड़ दिया। इसका खामियाजा बांग्लादेश को हिटमैन के चौथे शतक के रूप में भुगतना पड़ा। सलामी बल्लेबाज राहुल और रोहित के बीच 150 से ज्यादा रनों की साझेदारी हुई।

रोहित ने अपनी शतकीय पारी में 92 गेंदे खेलकर 7 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 104 बनाए। शतक मारने के बाद अगली ओवर की पहली गेंद पर शानदार चौका जमाया लेकिन इससे ज्यादा अपनी पारी को खींच न सके। सौम्य सरकार की दूसरी ही गेंद पर लिटन दास को कैच थमा बैठे। इसी के साथ हिटमैन ने एक विश्व कप में कुमार संगाकार द्वारा लगाए गए चार शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। उनके आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे। और कुछ समय बाद ही केएल राहुल एक गैरजिम्मेदाराना शॉट मारकर आउट हो गए। केएल राहुल को रूबेल हुसैन ने 77 के स्कोर पर चलता किया। राहुल ने अपनी पारी में 6 चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद चोटिल शिखर धवन के रिप्लेसमेंट में टीम में जगह बनाने वाले ऋषभ पंत आए। उन्होंने कप्तान कोहली का बखूबी साथ देने की कोशिश की लेकिन कप्तान कोहली अपनी पारी संभाल न सके और 26 के स्कोर पर आउट हो गए। मुस्तफ़िज़ुर ने कोहली को मिड-विकेट में रुबेल के हाथों कैच करा दिया। उनकी जगह मैदान पर आए हार्दिक पांड्या बिना खाता खोले ही 2 गेंदों में पवेलियन लौट गए। सौम्य सरकार ने पांड्या के बल्ले का किनारा लेकर निकली गेंद को वाइड स्लिप में अच्छा कैच लिया।

इसके बाद ऋषभ पंत ने आक्रामक बल्लेबाज़ी का मुजायरा दिया। पांड्या के आउट होने के बाद अगले ओवर में सैफुद्दीन को लगातार 3 चौके जड़ दिए। ऋषभ पंत ने जरूर 41 गेंदों में 48 रन बनाए, लेकिन अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए। इस बीच एमएस धोनी की पारी बेहद धीमी रही, जिसका दबाव सामने खड़े बल्लेबाज पर साफ दिखाई दिया। आखिरी ओवर में मुस्ताफिजुर रहमान ने फेंका। इस ओवर में धोनी समेत तीन विकेट गिरे। ओवर की तीसरी गेंद पर धोनी 33 गेंदों में 35 रन की एक सुस्त पारी बनाकर आउट हुए। पहली दो गेंदे डॉट खेलने के बाद उन्होंने बड़ा शॉट मारने की कोशिश की लेकिन शाकिब ने मि-ऑन में उनका कैच लपक लिया। ओवर की अंतिम लेकिन वाइड जाती गेंद को खेलने के प्रयास में भुवनेश्वर कुमार बिना गेंद छुए ही भाग पड़े और विकेटकीपर रहीम ने दूसरे छोर पर गेंद फेंककर उनको चलता किया। अंतिम गेंद का सामना कर रहे शमी को मुस्ताफ़िज़ुर ने बोल्ड कर दिया।

इस तरह बांग्लादेश की गेंदबाज़ी में मुस्ताफ़िज़ुर ने 10 ओवर की गेंदबाज़ी में 1 मैडन ओवर के साथ 59 रन देकर कुल 5 विकेट झटके। वहीं शाकिब, रुबेल और सौम्य सरकार को 1-1 विकेट हासिल हुए। इसी के साथ भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 315 रनों का लक्ष्य रखा।

आज का मैच जीतते ही विराट सेना ऑस्ट्रेलिया के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। दूसरी ओर बांग्लादेश को सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी और ऐसे में वह अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ेगा। भारत के अभी सात मैचों में 11 अंक हैं।

बांग्लादेश को पहली बार अंतिम चार में पहुंचने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे। इंग्लैंड के हाथों हार के बाद भारत को अगले मैच की तैयारियों के लिए बहुत कम समय मिला है।

टीमें:
बांग्लादेश: तमीम इकबाल, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), सौम्या सरकार, सब्बीर रहमान, मोसादेक हुसैन, मोहम्मद कैफुद्दीन, रुबेल हुसैन, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मुस्ताफिजुर रहमान।

भारत: लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

Related Articles