लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों और छात्रों की जल्द हो सकती है वापसी

रायपुर: लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों और विद्यार्थियों की जल्द ही राज्य में वापसी हो सकती है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर चर्चा की है. उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह को छत्तीसगढ़ के श्रमिकों और विद्यार्थियों की समस्याओं से अवगत कराया है.

चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आश्वस्त किया है कि राज्य सरकार से इस संबंध का विधिवत प्रस्ताव मिलने पर त्वरित निर्णय लिया जाएगा. मुख्यमंत्री के निर्देश पर छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव आर.पी. मंडल ने केंद्रीय गृह सचिव को इस संबंध में प्रस्ताव भेज दिया है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमें आशा है अन्य राज्यों में लॉकडाउन के कारण उपजी परिस्थितियों के कारण कठिनाई में रह रहे सभी छत्तीसगढ़ वसियों की शीघ्र सकुशल वापसी होगी.

छत्तीसगढ़ भी वो राज्य है जहां के बच्चे राजस्थान के कोटा कोचिंग के लिए गए हैं. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने अपने छात्रों को कोटा से वापस लाने के लिए बसों को कोटा भेजा. इसकी जानकारी मिलने के बाद छत्तीसगढ़ के परिजनों ने भी छत्तीसगढ़ के सरकार तक अपनी बात पहुंचाई. जिसके बाद छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में कोटा गए छात्रों की सूची बनवाई गई. इन्हीं छात्रों की वापसी के लिए छत्तीसगढ़ सरकार चिंतित है.

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में 12 साल की मासूम की मौत इसलिए हो गई थी क्योंकि वो तेलंगाना से 100 किलोमीटर दूर पैदल ही निगल गई थी. जिसकी वजह से उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. अभी भी तेलंगाना से जंगल के रास्ते मजदूर छत्तीसगढ़ के बीजापुर पहुंच रहे हैं. गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को वापस लाने का रास्ता खुल जाएगा.

Related Articles

Comments are closed.