लॉकडाउन में रहते हुए ऐसे करें व्यायाम जिससे रहें सेहतमंद, फुर्तीला रहना हो भी आसान

लॉकडाउन में रहते हुए ऐसे करें व्यायाम जिससे रहें सेहतमंद, फुर्तीला रहना हो भी आसान

 

नई दिल्ली(एजेंसी): भाग दौड़ की जिंदगी में आम तौर पर लोग व्यायाम करने के नाम से घबरा जाते हैं. यहां तक कि व्यस्तता के कारण वॉक के लिए समय नहीं निकाल पाते. लेकिन आप घर पर रहकर 20 मिनट में व्यायाम कर पेट के मोटापे को कम कर सकते हैं. बहुत संभव है आज कल लॉकडाउन के कारण घर पर रहने से भी ज्यादा वजन बढ़ गया होगा. इसलिए घर पर रहकर हल्का व्यायाम करें जिससे आप फुर्तीले रह सकें.

यह भी पढ़ें :

कोरोना वायरस : जाने दुनियाभर में क्या हैं स्थिति, देखें देशवार आंकड़े

यहां दो प्रकार के व्यायाम करने के नुस्खे बताए जा रहे हैं.

आप जमीन पर सीधा लेटकर अपने दोनों हाथ को पीछे ले जाएं. अब दायें पांव को 45 डिग्री कोण बनाते हुए इस तरह मोड़ें कि आपका घुटना सीने के करीब आ जाए. इस दौरान आपका बांया पांव सीधा रहे. इसके बाद अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को इस तरह घुमाएं कि बायें कोहनी सीधे घुटने से टकराए और फिर इसी तरह दाहिने पांव के साथ करें. इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार दोहराएं.

यह भी पढ़ें :

Lockdown के चलते उत्तराखंड में फंसे हैं मनोज बाजपेयी, बताया किन परेशानियों का करना पड़ रहा है सामना

दूसरे तरह का व्यायाम करने का तरीका भी बहुत सरल है. इस व्यायाम को करने के लिए आप जमीन पर बैठ जाएं और घुटने मोड़ लें. पांव को आपको सीधे रखना होगा. फिर अपने पांव को इस तरह फैलाएं कि आपका शरीर 90 डिग्री कोण बना सके. उसके बाद अपने बाजू को कंधे तक फैलाते हुए घुटनों के पास से गुजारें. पांच लंबी सांस खींचते हुए अपनी दोबारा पोजीशन पर आ जाएं. इस व्यायाम को दिन में पांच बार दोहराएं. ऐसा कर आप ज्यादा चुस्त और फुर्तीला खुद को रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों और छात्रों की जल्द हो सकती है वापसी

Related Articles