रॉयल फाउंडेशन चैरिटी वेबसाइट से हटाए गए प्रिंस हैरी और मेगन, शाही परिवार में मतभेद के संकेत

नई दिल्ली (एजेंसी)। रॉयल फाउंडेशन वेबसाइट लिस्‍ट से ड्यूक व डचेज ऑफ सुसेक्‍स प्रिंस हैरी व मेगन मार्कल को हटा दिया गया। इस वेबसाइट में केट मिडलटन और प्रिंस विलियम भी हैं। मार्कल और हैरी के पर्सनल चैरिटी प्रोजेक्‍ट को भी साइट पर मौजूद प्रोजेक्‍ट लिस्‍ट से भी हटा दिया गया है। हालांकि उनके पहले के कामों का उल्‍लेख साइट की न्‍यूज सेक्‍शन में मौजूद है।

बता दें कि चैरिटी के कामों में बंटवारे का निर्णय मई महीने में घोषित हो गया था। दरअसल उस वक्‍त हैरी व मेगन ने बताया था क‍ि वे अपने कामों को अलग तरीके से करना चाहते हैं। उस वक्‍त इसे स्‍वभाविक तौर पर लिया गया था न कि बंटवारे के तौर पर।

लेकिन अब विभाजन के बाद फाउंडेशन का नाम ‘रॉयल फाउंडेशन ऑफ द ड्यूक एंड डचेज ऑफ कैंब्रिज’ है जिसकी अगुआई केवल मिडलटन और प्रिंस विलियम कर रहे हैं। इस फाउंडेशन के पांच लक्ष्‍य हैं- मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, संरक्षण, सर्विस, युवा जन व प्रारंभिक वर्ष और केट मिडलटन का बाल विकास पहल।

दोनों ही भाई प्रिंस विलियम और हैरी ने वर्ष 2009 में फाउंडेशन की स्‍थापना की थी। विलियम से शादी के बाद मिडलटन वर्ष 2011 में इस फाउंडेशन में शामिल हुईं। वहीं पिछले साल हैरी से शादी होने के बाद मार्कल भी इसमें शामिल हुईं। अलग होने की घोषणा के बाद पैलेस ने बयान जारी किया- भविष्‍य में विभिन्‍न प्रोजेक्‍ट पर दोनों दंपती मिलकर काम करेंगे।

Related Articles