राशिफल : मिथुन और वृश्चिक राशि वाले आज सेहत को लेकर रहें सर्तक, जानें- सभी राशियों का राशिफल

राशिफल : मेष राशि वालों को आज के दिन आज अपनी प्रतिभा से लोगों को चकित कर सकते हैं. आज बात कम और काम अधिक वाले नियम को अपनाएं. वृषभ राशि के जातकों को आज के दिन दूसरों के कामों में रूचि या दखल देना मंहगा पड़ सकता है. मिथुन राशि वाले आज मानसिक तनाव के कारण निर्णय लेने में परेशानी महसूस करेंगे. क्रोध की स्थिति से भी बचना है.

मेष- आज के दिन शांत माहौल को अधिक महत्व दें, हो सके तो कम ही बोले. टीम को लीड करते हैं तो अधिनस्थ के लिए तीखी वाणी का प्रयोग न करें, नहीं तो आपकी बातें दिल को दुखा सकती हैं. वहीं दूसरी ओर बॉस की तरफ से कोई नकारात्मक सूचना मिलने की आशंका है. बड़े व्यापारी कोई भी निर्णय लेने में धैर्य बनाए रखना होगा, नहीं तो धन की हानि हो सकती है. रोगों के प्रति अलर्ट रहें, एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. चल रही महामारी के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है, साथ ही मित्रों व परिवार को भी नियमों का पालन करने की सलाह दें.

वृष- आज के दिन दूसरों के मामलों में नहीं पड़ना है, नहीं तो दूसरों का विवाद आपके कंधों पर होगा और यह विवाद अपयश का भी कारण बन सकता है. जो लोग मेडिकल क्षेत्र से जुड़े हैं तो उन्हें सतर्क रहने की आवश्यकता है, वहीं दूसरी ओर अधिक से अधिक लोगों की मदद कैसे कि जाए इस ओर सोच- विचार करना चाहिए. सेहत में फिसकर गिरने से चोट लगने की आशंका है, पानी वाली जगह पर देख-सुन कर चलें. जीवनसाथी (पत्नी) अगर ऑनलाइन कोर्स करने की सोच रहीं हैं, तो समय उपयुक्त है. अभिभावक छोटे बच्चों पर पैनी निगाह रखें साथ ही उनके साथ अधिक समय व्यतीत करें.

मिथुन- आज दिन के आरम्भ में मानसिक उलझनें आपको परेशान कर सकती है वहीं अपनी कीमती चीजों के प्रति अलर्ट रहें लॉस होने की आशंका बनी हुई है. ऑफिशियल स्थितयां ठीक होती नजर आएंगी जिससे मन प्रसन्न रहेगा. बॉस यदि आपको किसी प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी देते हैं, उसको बखूबी निभाना होगा. खाद्य-पदार्थों का व्यापार करने वालों को अधिक माल स्टोर नहीं करना चाहिए, अन्यथा मौसम में नमी के कारण माल खराब हो सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिनचर्या में इम्युनिटी बढ़ाने वाले व्यायाम व योग को करना होगा, जिससे स्वास्थ्य ठीक रहें. परिवार में सबके साथ ताल-मेल बना कर चलें जिससे कठिन दौर आसानी से कट जाएं.

कर्क- आज के दिन घर हो या बाहर जो भी पार्टनर्स व मित्र है उनका सहयोग प्राप्त होगा, जिससे रुके हुए काम बनते दिखाई देंगे. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों के लिए दिन चुनौतियों से भरा रहने वाला है, इसलिए कार्यों में अधिक फोकस करें. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उनको पार्टनर के साथ धन के मामले में पारदर्शिता रखनी चाहिए मनमुटाव होने की आशंका है. हेल्थ में यदि कई दिनों से दाँतों में कोई दिक्कत है तो आज उसे अनदेखा न करते हुए उपचार कराएं.  वर्तमान समय में बेवजह घर से बाहर जाने से बचे, परिवार में भी सभी को अलर्ट रहने की सलाह दें.

सिंह- आज के दिन हर्षित भाव के साथ अपने ज्ञान का प्रयोग करते हुए कैरियर का ग्राफ बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो मिडीया से जुड़े लोगों को आज कवरेज के लिए अधिक भागा-दौड़ी करनी पड़ सकती है. व्यापारियों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. विद्यार्थी वर्ग ऑनलाइन क्लासेस को इग्नोर न करें, अन्यथा आप पिछड़ सकते हैं. जिन लोगों को अल्सर की समस्या है, उनको अधिक ऑय़ली व स्पाइसी खाना खाने से परहेज करना चाहिए, नहीं तो दिक्कत बढ़ सकती है. दांपत्य जीवन में यदि कोई समस्या हैं उसको सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए. परिवार से दूर हैं, तो फोन कर हाल-चाल लें.

कन्या- आज के दिन  आर्थिक तथा सामाजिक स्थिति को देखते हुए मन व्यथित और चिंतित हो सकता है. प्रभु से प्रार्थना करते हुए विश्व के कल्याण की कामना करनी चाहिए. बॉस का सानिध्य प्राप्त होगा वहीं दूसरी ओर बॉस के बताए गए दिशा निर्देशों को फॉलो करना अति आवश्यक भी है. छोटे व्यापारियों का व्यापार  बढ़ सकता है, इसको लेकर मन में प्रसन्नता रहेगी. विद्यार्थियों का पढ़ने में मन लगेगा, यदि  उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तो सफलता में विलम्ब की स्थिति बनेगी. स्वास्थ्य लगभग सामान्य ही रहने वाला है. पारिवारिक उलझनों का समाधान होगा. पैतृक सम्पत्ति, भूमि-भवन का लाभ मिल सकता है.

तुला- आज के दिन आवश्यकता से अधिक हंसी मजाक करना आपके लिए महँगा पड़ सकता है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों का  मनोबल मजबूत होता नजर आ रहा है. आत्मशक्ति बढ़ने से कठिन कार्यों को भी सरलता से कर पाएंगे. बड़े व्यापारियों का व्यापार के विस्तार के साथ-साथ किसी को दिया हुआ धन भी वापस मिल सकता है. जो विद्यार्थी लॉ की पढ़ाई कर रहें हैं व जिन्होंने लॉ की परीक्षा दी है उनको साकात्मक परिणाम मिलने की संभावना है. बी.पी के मरीज़ों को अधिक क्रोध करने से बचना चाहिए स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है. जीवनसाथी से तालमेल बना कर चलें, नकारात्मक ग्रह विवाद करा सकते हैं.

वृश्चिक- आज के दिन इस राशि वालों को अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए पूरी ऊर्जा लगानी है और अपने व्यक्तित्व का प्रदर्शन भी खूब बढ़ चढ़कर करना चाहिए. ऑफिस में कार्य को लेकर जो चुनौतियाँ आ रही है उसमें भी बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हुए सफल होते दिखाई दे रहें हैं. दैनिक व्यवसाय से आप संतुष्ट होंगे, लेकिन प्रतिस्पर्धियोंसे सावधानी रखें. जिन विद्यार्थियों का अभी एडमिशन नहीं हो पाया है वह घर पर ही पढ़े. कानों से संबंधित समस्या से परेशान हो सकते है.  परिवार या कुल में कहीं से शोक समाचार मिलने के कारण परिवार के लोगों का मन उदास हो सकता है.

धनु- आज के दिन किहीं कारणों से यात्राएं करनी पड़ सकती है, लेकिन ध्यान रहें सुरक्षा को लेकर लापरवाही न करें. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो जो कार्य बनते नजर आ रहें थे, वह आज रुक सकते हैं. व्यापारियों को बहुत ज्यादा एग्रेसिव होना, ग्राहकों पर अच्छा असर नहीं डालेगा, इसलिए व्यापारिक मानसिकता के साथ हित देखते हुए काम करना होगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान रखना चाहिए अन्यथा नकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं. सेहत की बात करें तो  जिन लोगों को थाईराइड की समस्या है, उनको दवा नियमित लेनी चाहिए. पारिवारिक विवादों से दूर रहना होगा. गड़े मुर्दे न उखाड़े. पिता की बातों को गंभीरता से सुने.

मकर- आज के दिन लक का पूरा सहयोग प्राप्त होगा, इसको देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि मेहनत करने से कतराएं नहीं. जो लोग चिकित्सा से संबंधित काम करते हैं उनको आज पर्मार्थी स्वभाव रखना होगा. किसी की मदद करनी पड़ें तो बिल्कुल भी हिचकीचाएं नहीं. कपड़ों के व्यापारियों को व्यापार को बढ़ाने के साथ-साथ छोटे-मोटे निवेश के बारे में सोचना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से जिन लोगों का वजन बढ़ रहा है उनको अपने वजन को संतुलित करने के लिए व्यायाम करना चाहिए. परिवार में कहीं से शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है, जिसे सुनकर मन प्रसन्न होगा. धार्मिक कार्यक्रम के लिए दिन उत्तम है.

कुंभ- आज के दिन वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, खासकर पड़ोसियों के साथ सौम्य व्यवहार रखें. फिटनेस का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यह समय शरीर को हल्का रखने का है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों कि सैलरी में मुश्किलें बढ़ती हुई दिखाई दे रही है, इसलिए आय के अनुकूल ही आर्थिक खर्च करें, अन्यथा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. डेरी और दुग्ध से संबंधित व्यापारियों को अचानक बड़ी डील हाथ लग सकती है. सेहत में अग्नि व बिजली से संबंधित कार्य करते समय सावधानी बरतें. घर में चल रही परेशानियों को दूर करने के सदस्यों के साथ बात-चीत करेंगें तो कोई-कोई समाधान अवश्य निकल आएगा.

मीन- आज के दिन स्वयं को अपडेट करने के लिए प्रयासों से हार नहीं मानना है. प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों को संस्थान की तरफ से नकारात्मक सूचना मिलने की आशंकाएं बनी हुई है, वहीं दूसरी ओर सरकारी विभाग से जुड़े लोगों का भी कार्य भार बढ़ता हुआ नजर आएगा. इलेक्ट्रॉनिक सामान का व्यापार करने वालों को मुनाफा हाथ लगेगा.  विद्यार्थियों को सोशल मीडिया से दूर रहते हुए, अपनी पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए. पुराने रोगों में कुछ राहत मिलती दिखाई देगी, वहीं स्वास्थ्य लगभग सामान्य रहेगा. संतान के स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें. बड़े भाई के साथ अहम् के टकराव से बचें.

Related Articles