अब किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच खुलवा सकते हैं पीपीएफ, एनएससी और सीनियर सिटिजन्स सेविंग्स के खाते

नई दिल्ली(एजेंसी): पीपीएफ, एनएससी और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में अब किसी भी डाकघर ब्रांच में किया जा सकता है. पहले ये स्कीम मुख्य डाकघर में उपलब्ध होती थीं लेकिन अब इसके ब्रांच दफ्तरों में भी मिल जाएंगी.ग्रामीण इलाकों में डाक विभाग के सभी ब्रांच दफ्तरों में डाकघर बचत योजनाओं के लिए अकाउंट खुलवाया जा सकेगा. यानी अब गांव के पोस्ट ऑफिस के जरिये भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड, किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, मंथली इनकम स्कीम और  सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम जैसी स्कीमों में इनवेस्ट किया जा सकेगा.

अभी तक इन स्कीमों के तहत अकाउंट पोस्ट ऑफिस की शहरी शाखाओं में ही खुलवाया जा सकता था. सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अपने नेटवर्क को मजबूत करने और ग्रामीण इलाकों में पोस्टल सर्विस को बढ़ावा देने ने डाक विभाग ने अब अपनी इन सेवाओं को ग्रामीण ब्रांच में उपलब्ध कराने का फैसला किया है.  मंत्रालय के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में 131113 ब्रांच पोस्ट ऑफिस काम कर रहे हैं.

अभी ये ब्रांच ऑफिस चिट्ठी, स्पीड पोस्ट, पार्सल, इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर, रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट, रेकरिंग डिपोजिट, टाइम डिपोजिट और सुकन्या समृद्धि खाता योजनाओं की सुविधाएं देते हैं.मंत्रालय का कहना है कि यह डाक विभाग का ग्रामीण भारत को सशक्त बनाने का एक अन्य कदम है.

Related Articles