रामनामी महासभा बड़े भजन मेला, समृद्ध लोक संस्कृति का प्रतीक : भूपेश बघेल

रायपुर (अविरल समाचार). मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज रायगढ़ जिले के सारंगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-उलखर में आयोजित अखिल भारतीय रामनामी महासभा बड़े भजन मेला में शामिल हुए। उन्होंने जैतस्तंभ में पूजा-अर्चना की।  बघेल ने बड़े भजन मेले के आयोजन की प्रशंसा करते हुए इसे छत्तीसगढ़ की समृद्ध लोक संस्कृति का प्रतीक बताया। रामनामी महासभा की ओर से परम्परागत मोर पंखों से सुसज्जित मुकुट पहनाकर मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया गया।  बघेल ने हजारों की संख्या में आए श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए कहा- आज इस मेले में दोबारा आने का अवसर प्राप्त हुआ है और सबका स्नेह एवं आशीष मिला है। जनता के सहयोग और समर्थन से प्रदेश की नई सरकार ने आज अपने कार्यकाल का पहला महीना पूरा कर लिया है।

बघेल ने कहा-सिर्फ एक माह में हमारी सरकार ने जनहित के अनेक बड़े और महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं, जिन पर अमल भी शुरू हो गया है। किसानों का धान 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है। देश में धान की सबसे ज्यादा कीमत छत्तीसगढ़ के किसानों को मिल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अधिकारियों को सीमावर्ती इलाकों की कड़ी निगरानी के निर्देश दिए हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति अन्य राज्यों का धान हमारे प्रदेश में लाकर न बेच सकें और छत्तीसगढ़ के किसानों को अपनी मेहनत का अधिकतम मूल्य प्राप्त हो सके।  बघेल ने कहा-प्रदेश के लगभग 16 लाख 50 हजार किसानों के 6100 करोड़ रूपए के ऋण माफ कर दिए गए हैं। किसानों की समृद्धि हम सबकी प्राथमिकता है। उनकी समृद्धि से ही देश और समाज में खुशहाली आएगी। उन्होंने कहा कि झीरम घाटी नक्सली हमले में शहीदों के परिजनों को न्याय दिलाने के लिए विशेष जांच टीम एसआईटी का गठन किया गया है, ताकि पीडि़तों को न्याय मिले। नागरिक आपूर्ति निगम के मामले की भी एसआईटी जांच करवाई जा रही है।

मुख्यमंत्री  बघेल ने कहा – छत्तीसगढ़ की पहचान है नरवा, घुरवा, गरवा और बाड़ी । इन्हें बचाना है। उन्होंने कहा कि पशुधन को पर्याप्त चारा मिल सके, इसके लिए चारागाहों की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए। गोवंश की सेवा करना हम सबका कर्तव्य है। उनके रहने के लिए दैहान(गोठान)की भी व्यवस्था होनी चाहिए। सरकार इस दिशा में गंभीरता से योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव में स्मार्ट घुरवा बनायेंगे जिसके माध्यम से जैविक खाद और वर्मी कम्पोस्ट की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। गांव-गांव में गोबर गैस कनेक्शन भी दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शराबबंदी करने के लिए जन-जागरण एवं सामाजिक चेतना की आवश्यकता है, सबका विश्वास अर्जित कर शराबबंदी करेंगे।
नगरीय प्रशासन मंत्री शिवकुमार डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री  बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में विकास के कार्य तेजी से हो रहे है। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सरकार ने ऋणमाफी कर किसानों के दुख-दर्द को समझा है। मुख्यमंत्री स्वयं प्रदेश के किसानों से मिलकर उनकी पीड़ा को समझ रहे हैं। इस अवसर पर विधायक सारंगढ़ श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े ने भी जनता को संबोधित किया। कार्यक्रम में  विधायक प्रकाश नायक और चक्रधर सिदार सहित अनेक जनप्रतिनिधि और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *