रफ़ाल पर पाकिस्तान ने कहा- जरुरत से ज़्यादा सैन्य क्षमता बढ़ा रहा भारत

इस्लामाबाद (बीबीसी). पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फ़ारूक़ी ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफ़िंग के दौरान कहा, “भारतीय वायुसेना के ज़रिए हाल ही में रफ़ाल विमान हासिल किए जाने की ख़बरें हमने देखी हैं. भारत के कुछ पूर्व अधिकारियों और कई अंतरराष्ट्रीय मैगज़ीन के अनुसार रफ़ाल विमानों में दोहरी क्षमता होती है, उनका इस्तेमाल परमाणु हथियारों के लिए भी किया जा सकता है.” भारत अपनी सुरक्षा जरूरतों से ज्यादा सैन्य क्षमता बढ़ा रहा हैं.

बुधवार का पाँच रफ़ाल विमान फ़्रांस से भारत पहुँचे थे. भारत ने फ़्रांस से कुल 36 रफ़ाल विमान ख़रीदे हैं और ये पहली खेप थी.भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रफ़ाल विमानों को भारतीय वायुसेना में शामिल किए जाने को, ‘हमारे सैन्य इतिहास में एक नए अध्याय की शुरुआत’ बताया था.

यह भी पढ़ें :

Realme ने लॉन्च किया 10 वॉट का वायरलेस चार्जर, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

भारत-चीन एलएसी पर लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के ठीक छह हफ़्तों बाद भारत में ये रफ़ाल विमान पहुँचे हैं.आइशा फ़ारूक़ी ने कहा कि भारत अपने परमाणु हथियारों के ज़ख़ीरे को बढ़ा भी रहा है और उसे आधुनिक भी बना रहा है. भारत ने हिंद महासागर को परमाणु हथियारबंद कर दिया है और अपने मिसाइल सिस्टम के ज़रिए उसने अपने हथियारों की तैयारी को और बढ़ा दिया है.

पाकिस्तानी प्रवक्ता ने कहा कि भारत अपनी जायज़ सुरक्षा ज़रूरतों से ज़्यादा सैन्य क्षमता बढ़ा रहा है और पश्चिमी देश अपने संकुचित व्यवसायिक फ़ायदे के कारण भारत को आधुनिक तकनीक और हथियार मुहैया कराने में उसकी मदद कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह के हथियारों की लेन-देन विवादित और संघर्ष वाले क्षेत्रों में हथियारों की होड़ को रोकने के लिए बनाए गए विभिन्न निर्यात नियंत्रण नियमों का भी उल्लंघन करते हैं.

उन्होंने कहा कि इस तरह के आधुनिक उपकरण और हथियार की लेन-देन अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ता देशों की हथियारों की जमाख़ोरी को रोकने के प्रति प्रतिबद्धता पर भी सवाल उठाते हैं.पाकिस्तान ने कहा है कि रफ़ाल लड़ाकू विमान ख़रीदे जाने समेत भारत के ज़रिए हथियार जमा किए जाने की वो अनदेखी नहीं कर सकता है.

यह भी पढ़ें :

कोरोना वैक्सीन अक्तूबर में आ सकती हैं, जाने किसे दी जाएगी पहले

Related Articles