मोस्ट फेवर्ड नेशन पर भारत से कोई सुचना नहीं, डब्लूटीओ में उठाया जा सकता है मुद्दा – पाक

इस्लामाबाद (एजेंसी)। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को सीआरपीएफ जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा छीनने से पाकिस्तान बौखलाया गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रज्जाक दाऊद ने रविवार को इशारा किया कि भारत के इस कदम को वे विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में उठाने के बारे में सोच रहे हैं। इस आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। वहीं कई घायल हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस हमले की दुनियाभर में निंदा की जा रही है। दाऊद ने पाकिस्तानी समाचार चैनल जियो न्यूज से कहा, “एमएफएन दर्जा खत्म करने को लेकर अभी भारत से कोई सूचना नहीं मिली है। हम इस मुद्दे को देख रहे हैं। भारत के साथ बात भी कर सकते हैं। डब्ल्यूटीओ सहित अन्य वैश्विक मंचों पर भी यह मुद्दा उठाया जा सकता है।” गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान दोनों डब्ल्यूटीओ के सदस्य हैं।

भारत ने शुक्रवार को पड़ोसी देश का ‘मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन)’ का दर्जा खत्म करने के बाद शनिवार को वहां से होने वाले तकरीबन 3400 करोड़ रुपये के सामानों के आयात पर भी 200 फीसदी का भारी-भरकम शुल्क थोप दिया।

विश्व व्यापार संगठन और अतंरराष्ट्रीय व्यापार नियम के आधार पर व्यापार में किसी देश को मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएनएफ) सर्वाधिक तरजीह वाले देश का दर्जा दिया जाता है। एमएफएन का दर्जा मिल जाने पर दर्जाप्राप्त देश को इस बात का आश्वासन रहता है कि उसे कारोबार में नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। उसके सामान पर अतिरिक्त कर नहीं लगाया जाएगा। आयात और निर्यात वाली वस्तुओं का ध्यान रखा जाएगा।

पाकिस्तान ने रविवार को दावा किया कि पुलवामा हमले के लिए जिम्मेदार आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पर साल 2002 में प्रतिबंध लगाया गया था। पाकिस्तान इन प्रतिबंधों पर कानून के मुताबिक दायित्व निभा रहा है। पाक विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमले के कुछ समय के भीतर और बिना जांच के ही आरोप लगाए गए हैं।

पाकिस्तान में विदेश मंत्रालय समेत 200 से ज्यादा वेबसाइट रविवार को हैक हो गईं। पाकिस्तान ने इसके लिए भारतीय हैकर्स पर आरोप लगाया है। टीम आई-क्रू की ओर से हैक वेबसाइट्स खोलने पर शहीदों को श्रद्धांजलि दिखती है। जलती हुई मोमबत्ती के साथ भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान भी दिखे।

Related Articles