महामारी के बीच डोनाल्ड ट्रम्प का नया दावा, कहा- वैक्सीन के बिना ही चला जाएगा कोरोना वायरस

वॉशिंगटन. डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) : दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी की चपेट में है. देश में दो महीने में कोरोना से 78 हजार लोगों की मौत हो गई है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि कोरोना वायरस बिना वैक्सीन के ही खत्म हो जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि अमेरिका महानता की तरफ बढ़ रहा है. ये बात राष्ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में अपनी पार्टी रिपब्लिकन के सांसदों से बातचीत के दौरान कही. ट्रंप ने कहा, “कोरोना बिना वैक्सीन के ही चला जाएगा. फिर दोबारा नहीं आएगा. इससे पहले भी दुनिया में ऐसे वायरस और फ्लू आए, उनकी वैक्सीन नहीं मिली और फिर गायब हो गए. वो दोबारा नहीं आए.”

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के 5 और मरीज हुए ठीक, 16 का इलाज जारी

ट्रंप का कहना है कि ये बात वह डॉक्टरों से बातचीत के आधार पर कह रहे हैं. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि कोरोना इसी साल चला जाएगा. एक दिन वायरस चला जाएगा. ट्रंप ने ये भी कहा, अभी हमारे पास वैक्सीन नहीं है, अगर वैक्सीन होती तो ज्यादा मददगार साबित होती. कोरोना की वजह से पूरी दुनिया प्रभावित है. कई देश बड़ी महामारी की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा बर्बादी अमेरिका में हो रही है. दुनिया में वायरस से 2.76 लाख मौतें हो चुकी हैं, इनमें से 78 हजार से ज्यादा मौतें अकेले अमेरिका में हुई हैं. ये आंकड़ा हर रोज बढ़ता ही जा रहा है.

यह भी पढ़ें :

रिलायंस जियो ने 2GB प्लान के साथ की नए एनुअल प्लान की घोषणा, तीन एड ऑन पैक के बारे में भी बताया

अमेरिका ने बेरोजगारी के रूप में अपना सबसे खराब दौर 1933 में देखा था जब दुनिया वैश्विक मंदी की चपेट में थी, जिसकी शुरुआत अमेरिका से ही हुई थी. उस वक्त अमेरिका में बेरोजगारी की दर 25 फीसदी तक पहुंच गई थी. अब भी अमेरिकी अर्थशास्त्री इस बात की आशंका जता रहे हैं कि अमेरिका में मई के महीने में बेरोजगारी की दर 20 फीसदी को पार कर जाएगी, क्योंकि अगले कुछ महीनों तक तो अर्थव्यवस्था का पटरी पर लौटना नामुमकिन दिख रहा है. एक अनुमान ये भी है कि बेरोजगारी की ये रफ्तार 2021 तक भी जारी रह सकती है.

यह भी पढ़ें :

IPL में जब इस खिलाड़ी ने लिया हरभजन सिंह का विकेट, भज्जी ने कहा- इससे शर्मनाक पल कुछ और नहीं हो सकता

Related Articles