बदरीनाथ धाम के कपाट भी आज हुए बंद

10 हजार से भी ज्यादा भक्तगण उपस्थित थे बदरीनाथ धाम में

यह भी पढ़ें :

महाराष्ट्र का महाभारत : दिसंबर तक बन जायेगी सरकार, दिल्ली किसी के बाप की नहीं : संजय राउत

देहरादून (एजेंसी). उत्तराखंड (Uttrakhand) के चार धामों में प्रमुख बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट भी आज बंद कर दिए गए. अन्य तीनों धामों, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट पहले ही शीतकाल के लिए बंद किए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें :

बैंकों के बाद अब होगा बीमा कंपनियों का विलय, मोदी सरकार ने दिए संकेत

विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम में रविवार सुबह चार बजे अभिषेक पूजा की गई। दोपहर डेढ़ बजे संध्या कालीन पूजा हुई। तीन बजे से कपाट बंद होने की प्रक्रिया शुरू हो गईं। शाम पांच बजकर 13 मिनट पर धाम के कपाट बंद कर दिए गए। शीतकाल में बर्फबारी और ठंड के कारण बदरीनाथ सहित सभी चारों धामों के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए बंद कर दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें :

एनएमडीसी का क्षेत्रीय मुख्यालय बस्तर में स्थापित करें केंद्र : भूपेश बघेल

कपाट बंद होने के दौरान 10 हजार तीर्थ यात्री बदरीनाथ धाम में मौजूद रहे। बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि रविवार को भगवान बदरी विशाल के कपाट दिनभर श्रद्धालुओं के लिए खुले रहे। मंदिर को गेंदे के फूलों से सजाया गया।

बदरीनाथ धाम में स्थित माता मूर्ति मंदिर के कपाट भी रविवार को शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं। माता मूर्ति भगवान बदरीनाथ जी की माता हैं। प्रतिवर्ष बामन द्वादशी के पर्व पर भगवान बदरीनाथ अपनी माता से मिलने उनके मंदिर में जाते हैं।

Related Articles

Comments are closed.