रायपुर पी रहा हैं शुद्ध पानी, देश में 5वें नंबर पर

रायपुर (अविरल समाचार). रायपुर शहर (Raipur City) में पीने के पानी (Drinking Water) को लेकर लगातार शिकायत आती रहती है. लेकिन अब आप खुश हो सकते हैं की आप शुद्ध पानी पी रहे हैं. पीने के पानी की शुद्धता के मामले में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का पानी देश में पांचवें नंबर पर हैं. केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान आज दिल्ली सहित देशभर में 20 राज्यों से लिए गए पीने के पानी के नमूने की जांच रिपोर्ट आज जारी की.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे पार्षद प्रत्याशी

निर्धारित हर मानक को पास करते हुए मुंबई का पानी सबसे शुद्ध निकला. रैंकिंग में उसे पहला स्थान प्राप्त हुआ हैं. वहीँ दिल्ली हवा के बाद अब पानी के लिए भी सबसे खतरनाक स्थान हो गया हैं, दिल्ली को सबसे अंतिम स्थान प्राप्त हुआ हैं. दिल्ली का पानी सबसे खराब हैं. यह रैंकिंग भारतीय मानक ब्यूरो की रिपोर्ट के अधार पर जारी की गई है।

यह भी पढ़ें :

लगातार गिर रहें सोना-चांदी के भाव

शहरों की रैंकिंग जारी करने के बाद मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि हम किसी सरकार को दोष नहीं दे रहे हैं। पूरे देश से पानी की शिकायत आ रही थी। हमें गंदे पानी से देश को बचाना है। इस रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैदराबाद और तीसरे नंबर पर भुवनेश्वर है। बता दें कि पानी की गुणवत्ता की जांच 10 मानकों पर की गई थी।

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय चुनाव 2019 : कैसे मिलेगा कांग्रेस का टिकट ?

रैंकिंग में शहरों की स्थिति

1.मुंबई, 2. हैदराबाद, 3. भुवनेश्वर, 4. रांची, 5.रायपुर, 6. अमरावती, 7. शिमला, 8. चंडीगढ़, 9. त्रिवेंद्रम, 10. पटना, 11. भोपाल, 12 गुवाहाटी, 13 बंगलूरू, 14.गांधी नगर, 14. लखनऊ, 16. जम्मू, 17. जयपुर, 18. देहरादून, 19. चेन्नई, 20 कोलकाता, 21. दिल्ली।

Related Articles