फिल्पकार्ट जियो मार्ट को टक्कर देने के लिए तैयार, डिलीवरी के लिए दोगुना किया अपना इन्फ्रास्ट्रक्चर

नई दिल्ली (एजेंसी) फ्लिप्कार्ट (Flipkart) :  रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries)  के जियो मार्ट (Jio Mart) को टक्कर देने के लिए फिल्पकार्ट (Flipkart) ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. वॉलमार्ट नियंत्रित ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट अलग-अलग शहरों में सिर्फ डिलीवरी लिए ‘डार्क स्टोर’ खरीद रही है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो मार्ट को टक्कर देने के लिए फिल्पकार्ट ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. वॉलमार्ट नियंत्रित ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट अलग-अलग शहरों में सिर्फ डिलीवरी के लिए ‘डार्क स्टोर’ खरीद रही है. डार्क स्टोर में सिर्फ सामान रखा रहता है जहां से ग्राहकों को डिलीवरी की जाती है.

यह भी पढ़ें :

प्रियंका गांधी : ‘राम सबमें हैं, भूमि पूजन बने राष्ट्रीय एकता का अवसर’

फिल्पकार्ट (Flipkart) फूड और ग्रॉसरी वेयरहाउसिंग क्षमता काफी तेजी से बढ़ा रही है. कंपनी 3000 से 4000 वर्ग फुट वाले छोटे स्टोरेज हाउस खरीद रही है. खास कर मेट्रो शहरों में कंपनी क्षमता बढ़ा रही है. बेंगलुरू, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता जैसे शहरों में कंपनी अपनी स्टोरेज बढ़ाने की कोशिश में लगी है. पिछले सप्ताह फ्लिपकार्ट ने बेंगलुरू में अपनी हाइपर लोकल सर्विस ‘फ्लिपकार्ट क्विक’ लॉन्च की थी. इसके तहत ग्राहक लगभग ऐसे 2000 आइटमों की बुकिंग कर सकते हैं, जिनकी डिलीवरी दो घंटे में करने की गारंटी होती है. इनमें ग्रॉसरी, फ्रेश फूड आइटम और स्मार्टफोन तक शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ के रामेश्वरम रामपाल को भी संवारेगी सरकार, रामाराम को मिलेगी नई सांस्कृतिक पहचान

Flipkart फ्लिप्कार्ट ने  किराना स्टोर को जोड़ने के साथ ही फ्लिपकार्ट स्टोरेज के लिए अपना अलग इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने में लगा है. दिल्ली में फ्लिपकार्ट ऐसे एक दर्जन से ज्यादा स्टोर लेने की कोशिश कर रही है, जहां से कम वक्त में सामान की डिलीवरी कर सके. शहर के बाहर बने फुलफिलमेंट सेंटर से एफएमसीजी प्रोडक्ट कम से कम समय में इन स्टोर तक पहुंचाए जा सकते हैं. एक प्रवक्ता ने कहा की फ्लिपकार्ट स्टोरेज क्षमता मजबूत करने में लगातार निवेश की योजना बना रही है. कंपनी अपनी हाइपर लोकल क्षमता का छह बड़े शहरों में विस्तार करने जा रही है. आने वाले महीनों में इन शहरों में 90 मिनट में डिलीवरी करने पर फोकस किया जाएगा. कोविड-19 के वजह से लगे लॉकडाउन ने ग्रॉसरी डिलीवरी करने वाली अमेजन, ग्रोफर, फ्लिपकार्ट, बिग बास्केट जैसी कंपनियां का बिजनेस चमका दिया है. लॉकडाउन के दौरान इन कंपनियों का ऑर्डर कई गुना बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें :

बंदिश बेंडिट्स : बॉलीवुड के म्यूजिकल तमाशों से बिल्कुल अलग है यह वेब सीरीज

Related Articles