जॉनसन एंड जॉनसन के नेसल स्प्रे से कम होगा डिप्रेशन, आत्महत्या के खतरे को कम करने के लिए मिली मंजूरी

नई दिल्ली (एजेंसी) जॉनसन एंड जॉनसन : वर्तमान समय में विश्वभर के ज्यादातर लोग डिप्रेशन में आकर आत्महत्या के रास्ते को बड़ी आसानी से चुन रहे हैं. वहीं हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन के एक नेजल स्प्रे को आत्महत्या के मामलों को कम करने के लिए अमुमोदित किया गया है. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने जॉनसन एंड जॉनसन के स्प्रावेटो को मंजूरी प्रदान की है. एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कहा गया है कि जॉनसन एंड जॉनसन के स्प्रावेटो को सक्रिय रूप से अवसादरोधी के रूप में अच्छा विकल्प चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

बंदिश बेंडिट्स : बॉलीवुड के म्यूजिकल तमाशों से बिल्कुल अलग है यह वेब सीरीज

जॉनसन एंड जॉनसन के न्यूरोसाइंसेस मेडिकल-यूनिट्स यूनिट के उपाध्यक्ष मिशेल क्रेमर का कहना है कि इस स्प्रावेटो का इस्तेमाल कोरोना काल में डिप्रेशन का शिकार हुए लोगों पर किया गया है. जिससे उन्हें डिप्रेशन से छुटकारा मिलने काफी मदद की है. मिशेल क्रेमर का कहना है कि वर्तमान समय में 17 मिलियन अमेरिकियों में से 11% से 12% का लोग प्रमुख रूप से अवसाद का शिकार हैं.

यह भी पढ़ें :

UPSC Result : 2019 के सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे घोषित किए, प्रदीप सिंह ने किया टॉप

क्रेमर ने कहा कि मार्च 2019 में इसकी मंजूरी के बाद से उपचार-प्रतिरोधी अवसाद के लिए स्प्रावेटो का उपयोग लगभग 6,000 लोगों पर प्रयोग किया गया है. जॉनसन एंड जॉनसन के इस स्प्रेवेटो का इस्तेमाल उदास और डिप्रेशन का शिकार लोगों पर किया गया. जिसके बाद किए गए अध्ययन में पाया गया कि इसके जरिए आत्महत्या का विचार कर रहे लोगों पर इस दवा का सकारात्मक परिक्षण हुआ है.

यह भी पढ़ें :

फिर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे सोने के दाम, जानें आज कितना महंगा हुआ सोना खरीदना

येल के डिप्रेशन रिसर्च के निदेशक जेरार्ड सैनाकोरा ने कहा, “दवा के अध्ययन से यह पता चलता है कि इससे चिकित्सकों को एक तत्काल अवसादग्रस्तता प्रकरण के बीच में रोगियों को जल्दी से सहायता प्रदान करने के लिए एक नया तरीका प्रदान कर सकता है और उनकी मदद कर सकता है.”

यह भी पढ़ें :

प्रियंका गांधी : ‘राम सबमें हैं, भूमि पूजन बने राष्ट्रीय एकता का अवसर’

Related Articles