पाकिस्तान ने आत्मरक्षा के हवाले से माना भारत के खिलाफ इस्तेमाल किया एफ-16 लड़ाकू विमान

नई दिल्ली (एजेंसी)। पाकिस्तान ने पहली बार संकेत दिए कि 27 फरवरी को भारतीय लड़ाकू विमानों के साथ हुई हवाई भिड़ंत में एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया था। हालांकि, अब तक पाकिस्तान यही कहता आ रहा था कि उसने अमेरिका निर्मित एफ-16 विमानों का इस्तेमाल ही नहीं किया था। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने सोमवार को एफ-16 विमान मार गिराए जाने पर बार-बार भारतीय दावे के बारे में बयान जारी किया। गफूर ने कहा, ‘नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी वायुसेना ने एक्शन लिया था। यह जेएफ-17 की ओर से किया गया था। अब इस बात का कोई औचित्य नहीं है कि जिसने दो भारतीय लड़ाकू विमानों को मार गिराया, वह विमान एफ-16 था या जेएफ-17। अगर हमने एफ-16 का भी इस्तेमाल किया था तो अहम यह है कि हमने दो भारतीय विमानों को मार गिराया।’

भारत द्वारा एफ-16 का मलबा दिखाए जाने के दावे पर गफूर ने कहा कि भारत को यह अधिकार है कि वह कल्पना करता रहे कि यह एफ-16 है कि कोई और विमान है। अहम बात है कि पाकिस्तान को अपनी आत्मरक्षा में कुछ भी और कोई भी कदम उठाने का अधिकार है।

27 फरवरी की घटना अब इतिहास बन चुकी है। भारत ने पाकिस्तान का कोई एफ-16 विमान नहीं मार गिराया था। गौरतलब है कि पिछले महीने गफूर ने कहा था कि पाकिस्तान ने जेएफ-17 विमान का इस्तेमाल किया था।

भारत ने अमेरिका को एफ-16 लड़ाकू विमान गिराने के सबूत सौंपे थे। भारत ने एफ-16 द्वारा दागी गई एमराम (एडवांस्ड मीडियम रेंज एयर टू एयर मिसाइल) के हिस्से दिखाए थे, जो भारतीय क्षेत्र में गिरे थे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय भी इस संबंध में जांच कर रहा है। एफ16 का इस तरह से इस्तेमाल इस संबंध में हुए समझौते का उल्लंघन है।

Related Articles