थेरेसा मे के ब्रेक्सिट समझौते में बदलाव के प्रस्ताव को समर्थन हासिल

लंदन, (एजेंसी)| ब्रिटेन के सांसदों ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेक्जिट योजना में आयरिश बैकस्टॉप के स्थान पर ‘वैकल्पिक व्यवस्था’ करने के प्रस्ताव का समर्थन किया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सांसद ग्राहम ब्रैडी ने यह प्रस्ताव पेश किया था और इसे सरकार का समर्थन मिल गया। प्रस्ताव को 16 वोटों से जीत हासिल हुई।

थेरेसा मे ने सांसदों से अपील की थी कि वे इस प्रस्ताव का समर्थन करें और उन्हें यूरोपीय संघ के साथ फिर से समझौता करने का मौका दें। अब ये मौका संसद ने उन्हें दे दिया है। हालांकि, ईयू ने कहा है कि वह ब्रिटेन की प्रधानमंत्री के साथ हुए समझौते में कोई कानूनी बदलाव नहीं करेगा।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने अपने समझौते में कई संशोधन करने के प्रस्ताव सदन में पेश किए जिन्हें सांसदों का समर्थन मिल गया है। थेरेसा ने कही कि मतदान को ध्यान में रखते हुए और ईयू से बातचीत के बाद उनका संशोधित समझौता दूसरे `सार्थक मतदान` के लिए `जितनी जल्दी हो सके` कॉमन्स में पेश किया जाएगा। नो-डील ब्रेक्सिट के प्रस्ताव को खारिज करने वाले एक और संशोधन को संसद का समर्थन हासिल हुआ।

पांच अन्य संशोधनों को भी संसद में समर्थन नहीं मिला। इनमें लेबर पार्टी के सांसद युवेट कूपर का प्रस्ताव भी शामिल था, जिसके अनुसार अगर संसद मे थेरेसा मे की योजना को मंजूरी नहीं मिलती तो उस स्थिति में ब्रेक्सिट योजना को स्थगित करने का प्रस्ताव रखा गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *